मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Singrauli News: सिंगरौली के युवक को कश्मीर में बनाया था बंधक, रेस्क्यू कर पुलिस ने कराया मुक्त

By

Published : Jun 14, 2023, 9:11 PM IST

सिंगरौली पुलिस ने कश्मीर में बंधक बनाए युवक को मुक्त करा दिया है. वहीं, बंधक बनाकर रखने वाली कंपनी के मालिक के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई के निर्देश भी दिए गये हैं. (Singrauli News)

singrauli news
कश्मीर में बंधक बनाए युवक को कराया मुक्त

सिंगरौली।पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुरैशी की एक पहल से जिले भर में सिंगरौली पुलिस (Singrauli Police) की वाहवाही हो रही है और एक परिवार को न्याय मिल गया है. बताया जा रहा है कि जिले का एक युवक रोजगार की तलाश में कश्मीर पहुंच गया था. एक फोन पर अच्छी सैलरी और नौकरी का लालच देकर युवक को बुलाया गया था, जिसे बाद में बंधक बना लिया गया था. परिजनों की सूचना पर पुलिस अधीक्षक ने टीम रवाना कर एवं फोन पर बात करते हुए पूरी लोकेशन ली एवं सिंगरौली के युवा को बंधन से मुक्त कराया. वहीं, बंधक बनाकर रखने वाली कंपनी के मालिक के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई के निर्देश भी दिए गये हैं.

बेरोजगारी के चलते युवक बना बंधकःसरई थाना क्षेत्र में रहने वाले श्रमिक विक्रांत द्विवेदी ने बताया कि उसको प्रेस्टीज कंपनी के इरशाद मीर, निवासी कश्मीर का फोन आया कि आपके लिए हमारे कम्पनी में काम है, 35 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जायेगा. विक्रांत द्विवेदी ने अपनी बेरोजगारी एवं आर्थिक तंगी को ध्यान में रखते हुये यह प्रस्ताव स्वीकार कर लिया और कम्पनी के मालिक के द्वारा 15 हजार रुपये एडवांस के रूप में भी दिया गया. 20 मई को सरई रेलवे स्टेशन से कश्मीर के लिए रवाना होकर 24 मई को बताए हुए पते पर कंपनी में पहुंच गया. विक्रांत द्विवेदी अच्छी तरह समझ रहा था कि कंपनी से निकल पाना संभव नहीं है और किसी को बोलना उचित नहीं है. वरना मारपीट एवं कमरे में भूखा प्यास बंद कर दिया जाएगा.

विरोध करने पर की जाती थी मारपीटः पीड़ित श्रमिक ने बताया कि कंपनी में खाना नहीं दिया जाता था और मांस खाने के लिए प्रेरित किया जाता था, जिनके द्वारा विरोध किया जाता है उनके साथ अत्याधिक मारपीट कर कमरे में बंद कर दिया जाता था. विक्रांत द्विवेदी को अन्य श्रमिकों ने यह बात बताई थी कि स्थानीय प्रशासन से उसको किसी प्रकार की मदद नहीं मिलेगी.

पीड़ित युवक ने पुलिस से मांगी मददःविक्रांत द्विवेदी के पास कोई अवसर न रहने के बाद 11 जून को पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुरैशी से मोबाइल पर बात कर उन्हें अपनी पूरी जानकारी देते हुए एवं बंधक मुक्त कराए जाने का अनुरोध किया. एसपी यूसुफ कुरैशी की ओर से बंधक श्रमिक विक्रांत द्विवेदी की पूरी बात फोन पर सुनी गई एवं आश्वस्त किया गया कि घबराओं नहीं मैं आपकी पूरी मदद करूंगा और वहां के स्थानीय प्रशासन से बात कर आपको तत्काल मुक्त कराता हूं. आप धौर्य रखो और पुलिस के अधिकारियों के द्वारा फोन में आपको आवश्यक जानकारी दी जाएगी. तदानुसार आपको वैसा करना होगा, ताकि शीघ्र आपको सुरक्षित घर लाया जा सके.

कश्मीर से श्रमिक को कराया मुक्तः पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों को श्रमिक को सुरक्षित लाए जाने के लिए रवाना किया. पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुरैशी के द्वारा बंधक श्रमिक विक्रांत द्विवेदी के मोबाइल नंबर की लोकेशन ली गई एवं सूबेदार आशीष तिवारी को श्रमिक से लगातार बात कर उन्हें गाइड करने के निर्देश दिए गए. श्रमिक को वहां से तत्काल मुक्त कराने के लिए पुलिस अधीक्षक के द्वारा श्रमिक को वाहन उपलब्ध कराया और जम्मू रेलवे स्टेशन तक सुरक्षित लाया गया. किराये से किए गए वाहनों का किराया पुलिस ने दिया. श्रमिक से लगातार मोबाइल में सम्पर्क स्थापित कर श्रमिक विक्रांत द्विवेदी को जम्मू रेलवे स्टेशन से ट्रेन नंबर बेगमपुरा एक्सप्रेस में बैठाकर बनारस लाया गया एवं 14 जून को श्रमिक को सुरक्षित उसके घर भेजा गया.

ये भी पढ़ें :-

जिले में हो रही पुलिस की सराहनाःश्रमिक विक्रांत द्विवेदी द्वारा इन विपरीत परिस्थितियों में मदद के लिए सिंगरौली पुलिस की काफी सराहना की गई. पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुरैशी ने कहा कि "जिले से श्रमिकों को इस तरह बंधक बनाकर कार्य के लिये ले जाना गैरकानूनी है. जिले में श्रमिकों के हितों, मानव अधिकारों की सुरक्षा एवं उनके कल्याण के लिए पुलिस सदैव तत्पर है. पुलिस ऐसे प्रकरण की जानकारी मिलने पर शीघ्र सजगता और सतर्कता पूर्वक कार्रवाई करते हुए दोषियों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित करेगी."

ABOUT THE AUTHOR

...view details