मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सिंगरौली में बोले राजनाथ, रक्षा के क्षेत्र में बढ़ी भारत की ताकत, देश हो रहा युद्धक विमान और मिसाइल का निर्माण

By

Published : Jan 22, 2023, 7:51 PM IST

Updated : Jan 22, 2023, 10:31 PM IST

singrauli rajnath Singh targeted rahul gandhi
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ()

हितग्राही सम्मेलन में सिंगरौली पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने और सीएम शिवराज ने 408 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों की सौगात दी. राजनाथ सिंह ने कहा हमने भारत में ही सब कुछ बनाने का काम किया है.

सिंगरौली।हितग्राही सम्मेलन के दौरान जनता को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय अर्थव्यवस्था के बेहतर होने की भी बात कही. इस दौरान राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर निशाना साधते हुए कहा कि, चीनी सैनिकों के साथ हालिया संघर्ष में भारतीय सैनिकों ने करिश्माई काम किया और बहादुरी का प्रदर्शन किया. अपनी सरकार की तारीफ करते हुए रक्षामंत्री ने कहा, "मोदी सरकार ने देश को विकास के रास्ते पर ले जाने का काम किया है. पहले हम युद्धक विमानों, मिसाइलों, युद्धपोतों और बमों सहित अन्य चीजों को दूसरे देशों से आयात करते थे, लेकिन अब हमने भारत में ही सब कुछ बनाने का काम किया है" उन्होंने कहा, "यहां तक कि हम अब रक्षा सामग्री को निर्यात कर रहे हैं.

ऊर्जाधानी को मिली कई बड़ी सौगात

स्वदेशी निर्माण पर जोर:यह भारत जोड़ो यात्रा नफरत की यात्रा हो गई है. राहुल गांधी देश और विदेश में भारत की बढ़ती शक्ति की छवि का दुष्प्रचार कर रहे हैं. रक्षा के क्षेत्र में भारत ने दुनिया में अपना दम दिखाया है. इसके साथ साथ रक्षा मंत्री ने स्वदेशी निर्माण पर भी ध्यानाकर्षण कराया इस दौरान बताया कि कुछ वर्षों पहले 99% मोबाइल कार्य अन्य देशों में हुआ करती थी, लेकिन आज हमारे भारत में अधिक से अधिक मोबाइल और कारों का निर्माण भारत वासियों के हाथों से हो रहा है. यह देश आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है. रक्षा विभाग में भी इस्तेमाल होने वाले संसाधनों में भारतीय तकनीक का इस्तेमाल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत पूरी दुनिया में हर क्षेत्र में अपना बेहतर स्थान प्राप्त कर रहा है.

वादे को किया पूरा:रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एमपी सरकार गरीब लोगों के कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, यही हर बीजेपी सरकार का मंत्र और लक्ष्य है. हमने चुनाव के दौरान किए गए हर वादे को पूरा किया है. हमारे कार्य और शब्द हमेशा अन्य राजनीतिक दलों के विपरीत मेल खाते हैं. सीएम एवं रक्षा मंत्री ने तीन बड़ी परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया. इसमें मेडिकल कॉलेज एवं माइनिंग कॉलेज तथा बरगवां में रेलवे ओवरब्रिज, 2 सीएम राइज स्कूल का भूमि पूजन के साथ 25000 से ज्यादा हितग्राहियों को निशुल्क भूमि पट्टे का भी वितरण किया गया. इस दौरान रक्षा मंत्री ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को नफरत की यात्रा बताया.

ऊर्जाधानी को मिली कई बड़ी सौगात

ऊर्जाधानी को मिली कई बड़ी सौगात:प्रदेश की ऊर्जाधानी सिंगरौली को कई बड़ी सौगातें मिली हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जिले के 25 हजार गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के तहत आवासीय पट्टे प्रदान करेंगे. सिंगरौली में मेडिकल कालेज, माइनिंग कालेज तथा बरगवां में बनाए जाने वाले रेलवे ओवर ब्रिज का भूमिपूजन किया गया. मेडिकल कॉलेज की लागत 248 करोड़ रुपए, माइनिंग कालेज भवन की लागत 60 करोड़ रुपए तथा बरगवां रेलवे ओवर ब्रिज की लागत 35 करोड़ रुपए है. इसके साथ-साथ मुख्यमंत्री बैढ़न विकासखण्ड के ग्राम हर्रवाह में 35 करोड़ रुपए की लागत तथा चितरंगी विकासखण्ड के ग्राम चकरिया में 31 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले दो सीएम राइज स्कूल भवनों का भी भूमिपूजन किया.

सरकार विकास के लिए प्रतिबद्ध:सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार विकास के लिए प्रतिबद्ध है. अब सिंगरौली में 248 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण तेजी से प्रारंभ हो जाएगा. गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए बाहर नहीं जाना होगा. सिंगरौली में माइनिंग कॉलेज खोलकर हम अपने युवा बेटे-बेटियों को स्किल्ड करेंगे, ताकि माइनिंग के क्षेत्र में आपको रोजगार मिले. आज मुझे सन् 2008 याद आ रहा है जब मुख्यमंत्री बनने के बाद सिंगरौली आया था तो यहां के लोगों ने कहा था कि, कांग्रेस की सरकार में सिंगरौली के साथ न्याय नहीं हुआ. सिंगरौली सारी योग्यताएं रखता है. इसे जिला बनाओ।हमने इसे स्वीकार किया.

जंगल का मालिक बनेंगे गरीब:सिंगरौली ऊर्जाधानी है. इसलिए यहां माइनिंग कॉलेज में एनर्जी कॉलेज भी हम खोलेंगे. ताकि पॉवर प्लांटों में भी हमारे बच्चों को आसानी से रोजगार मिल जाए. कांग्रेस की सरकार में गरीब भगवान के भरोसे था, लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार में जल, जमीन और जंगल का मालिक गरीब बनाया जा रहा है. हमारे जो पुराने संकल्प और सपने थे. वो आज साकार हो रहे हैं. अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है. उज्जैन में भी भव्य महाकाल महालोक बन रहा है. आज 421 एकड़ जमीन सिंगरौली के गरीबों में बांटी जा रही है. पूरे मध्यप्रदेश में गरीबों को रहने की जमीन उपलब्ध कराने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. ताकि गरीब स्वाभिमान के साथ अपने घर में अपने परिवार के साथ रह सके. मध्यप्रदेश की धरती पर 3 करोड़ आयुष्मान कार्ड बने हैं. सरकारी ही नहीं, निजी अस्पतालों में भी गरीबों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक इलाज की सुविधा मिलेगी.

राजनाथ-शिवराज ने सिंगरौली को दी करोड़ों की सौगात, कहा-गरीबों की जिंदगी बदलना हमारा लक्ष्य

तेंदूपत्ता से मिलेगा लाभ:सीएम ने कार्यक्रम को गरीबों की सेवा का अनुष्ठान बताया. उन्होंने कहा कि, पं. दीनदयाल उपाध्याय जी ने कहा था कि, गरीब ही तुम्हारा असली भगवान है. इसकी सेवा कर लो तो समझो भगवान की पूजा हो गई. मेरे जनजातीय भाइयों-बहनों, मध्यप्रदेश की धरती पर पेसा एक्ट लागू करके आपको वनोपज का मालिक बनाया है. अब यदि ग्रामसभा चाहेगी, तो तेंदूपत्ता को वन विभाग वाले नहीं, आप तोड़ेंगे और बेचेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण की अनेक योजनाएं बनाई हैं. पीएम आवास योजना के अंतर्गत 38 लाख मकान मिले थे, 34 लाख बनकर तैयार हो गए हैं. यह क्रम आगे भी जारी रहेगा. मध्यप्रदेश में कोई बिना छत के नहीं रहेगा.

Last Updated :Jan 22, 2023, 10:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details