मध्य प्रदेश

madhya pradesh

PM Modi Cheetah Project: चीतों का बढ़ेगा कुनबा, भारत के C-17 ग्लोबमास्टर से 12 अफ्रीकन चीते पहुंचेंगे कूनो

By

Published : Feb 18, 2023, 5:01 AM IST

pm modi cheetah project
चीतों का बढ़ेगा कुनबा ()

महाशिवरात्रि पर कूनो के चीतों का कुनबा बढ़ने वाला है. साऊथ अफ्रीका से 12 चीतें शनिवार को मध्यप्रदेश के श्योपुर आएंगे. जहां सीएम शिवराज और केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव चीतों को बाड़े में छोड़ेंगे.

श्योपुर। 18 फरवरी का दिन दो सूरत में बहुत महत्वपूर्ण है, एक तो इस दिन महाशिवरात्रि का पर्व है. दूसरी तरफ इसी दिन एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका से चीतें मध्यप्रदेश आ रहे हैं, मतलब श्योपुर कूनो नेशनल पार्क में अब चीतों का कुनबा बढ़ने जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका से लाए जा रहे 12 चीते शनिवार को सुबह 11 बजे कूनो पहुंच जाएंगे. इस बार इन चीतों को बाड़े में छोड़ने देश के मुखिया नहीं बल्कि प्रदेश के मुखिया होंगे. जी हां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह कूनो में बने बाड़े में 12 चीतों को रिलीज करेंगे. इस कार्यक्रम को लेकर सीएम शिवराज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए हैं.

PM Modi Cheetah Project: कूनो नेशनल पार्क में महाशिवरात्रि को आएंगे 12 और चीते, सारी तैयारियां पूरी

विशेष विमान से आ रहे चीते: आपको बता दें कि, कूनो में पिछले 17 सितंबर को यानि की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 72वें जन्मदिन के अवसर पर नामीबिया से 8 चीते लाए गए थे. अब कूनो में दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते लाए जा रहे हैं, जिन्हें शुक्रवार की शाम दक्षिण अफ्रीका के ओआर टेंपो एयरपोर्ट से विशेष विमान द्वारा रवाना किया गया. चीतों को लेकर आ रहा विमान आज सुबह करीब 9 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचेगा. जहां करीब 30 मिनट चीतों को इस विशेष विमान से सेना के मालवाहक हेलीकॉप्टर में शिफ्ट करने में लगेंगे. हेलीकॉप्टर ग्वालियर से उड़ान भरने के बाद करीब आधा घंटे में कूनो पहुंचेगा. कूनो नेशनल पार्क में सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव, मध्यप्रदेश के वन मंत्री कुंवर विजय शाह बाड़ों में रिलीज करेंगे.

Cheetah Project साउथ अफ्रीका से इसी महीने भारत आ रहे 12 और चीते, पर्यटक कर पाएंगे दीदार

सीएम और केंद्रीय वन मंत्री छोड़ेंगे चीते: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कूनो पहुंच सकते हैं. कहा जा रहा है कि शनिवार का दिन सीएम शिवराज के लिए काफी व्यस्त होने वाला है. इसलिए वह सबसे पहले हेलीकॉप्टर से सुबह 10 बजे कूनो पहुंचेंगे. जहां जब तक चीते आएंगे, तब तक सीएम चीता मित्रों से संवाद करेंगे. सीएम शिवराज सिंह सिर्फ दो चीतों को बाड़े में रिलीज करेंगे. बाकी चीतों को केंद्रीय वन मंत्री और दूसरे मेहमान करेंगे. कूनो में 5 हेलीपैड पहले से बने हुए हैं, जिनका निरीक्षण पीडब्ल्यूडी के अधिकारी कर चुके हैं. इन हेलीपैड की डेटिंग पेंडिंग भी हो चुकी है. अब सिर्फ इंतजार है तो बस चीते आने का है. जिसकी सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश वर्मा का कहना है कि केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह तो शुक्रवार को ही कूनो आ गए हैं. इन चीतों को गेट नंबर तीन की अपेक्षा दूसरी जगह से रिलीज किया जाएगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details