मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Shahdol: फिर से आदिवासी जिले में कांग्रेस जमा रही पैर! जानिए BJP को क्यों लगा जोर का झटका

By

Published : Oct 16, 2022, 7:50 AM IST

शहडोल विधानसभा चुनाव से पहले निकाय चुनाव को काफी अहम माना जा रहा था, जिस पर सबकी नजर थी, लेकिन अभी हाल ही में शहडोल जिले में हुए 3 निकाय चुनाव में जो अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव हुए और जो रिजल्ट आया उसके बाद बीजेपी को जोर का झटका लगा है. लगभग डेढ़ दशक से इस आदिवासी जिले में बीजेपी ने अपनी मजबूत पकड़ बना रखी है, लेकिन निकाय चुनाव में जिस तरह से बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस सेंध लगाते नजर आ रही है. ऐसे लग रहा है जैसे कांग्रेस एक बार फिर से इस आदिवासी जिले में अपने पैर तो नहीं जमा रही है. (shahdol Nagar Nikay Chunav 2022)(MP Nagar Nikay Chunav 2022)

Etv Bharat
Etv Bharat

शहडोल।बीते 14 अक्टूबर को शहडोल नगर पालिका के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव हुआ, हर कोई यही कह रहा था कि बीजेपी मजबूत नजर आ रही है, अध्यक्ष और उपाध्यक्ष अपने बनायेगी. शहडोल नगरपालिका में 39 वार्ड थे जिसमें से 18 वार्डों में बीजेपी के पार्षद जीते थे, 12 वार्ड में कांग्रेस के पार्षद जीते, तो 9 वार्ड में निर्दलीय प्रत्याशी जीत दर्ज करने में कामयाब रहे, बीजेपी को जादुई आंकड़ा छूने के लिए 2 पार्षदों के समर्थन की जरूरत थी और ऐसा माना जा रहा था कि बीजेपी इस जादुई आंकड़े को छू लेगी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका. किसी को अंदेशा भी नहीं था की शहडोल नगरपालिका के चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अध्यक्ष पद के चुनाव में बाजी मार ले जाएगा. 12 पार्षदों के बाद भी कांग्रेस ने अपने अध्यक्ष पद के प्रत्याशी को जीत दिला दी और शहडोल नगर पालिका का अध्यक्ष बना दिया. हालांकि उपाध्यक्ष में बीजेपी प्रत्याशी ने ही जीत दर्ज की, लेकिन जिस तरह से ऐतिहासिक अंदाज में कांग्रेस प्रत्याशी ने शहडोल नगर पालिका के अध्यक्ष पद का चुनाव जीता है, उसे बीजेपी की बड़ी हार मानी जा रही है और कांग्रेस की एक अच्छी राजनीतिक रणनीति.(MP Nagar Nikay Chunav 2022)

शहडोल नगर निकाय चुनाव 2022

कहां क्या रहा रिजल्ट:इसी तरह से देखा जाए तो बुढार नगर परिषद और जयसिंहनगर नगर परिषद में भी कांग्रेस, बीजेपी को कड़ी टक्कर देते नजर आई, बुढार नगर परिषद में 15 वार्ड में बीजेपी के 7 पार्षद जीते थे और कांग्रेस के 4 पार्षद जीते थे. फिर भी बुढार नगर परिषद में बीजेपी को अध्यक्ष पद के चुनाव में महज एक वोट से ही जीत मिली, मतलब मुकाबला काफी कांटे का रहा. जयसिंहनगर नगर परिषद के चुनाव में कांग्रेस का अध्यक्ष बना तो बीजेपी का उपाध्यक्ष. (shahdol Nagar Nikay Chunav 2022)

शहडोल नगर निकाय चुनाव 2022

बीजेपी में गुटबाज़ी पड़ रही भारी:अभी हाल ही में हुए तीन निकाय के चुनाव में बीजेपी बैक फुट पर नज़र आई, जो बीजेपी एकजुट होने के लिए जानी जाती थी, एकजुट होकर चुनाव में लड़ने के लिए जानी जाती थी, वही बीजेपी शहडोल जिले में बिखरी-बिखरी सी नजर आ रही है. बीजेपी में गुटबाजी साफ नजर आ रही है जिसका खामियाजा इस निकाय चुनाव में जिले में पार्टी को भुगतना पड़ा है, ये चर्चा राजनीतिक गलियारों में आम है कि बीजेपी अपनी पार्टी के अंतर्कलह की वजह से ही पूरी ताकत से इस चुनाव में प्रदर्शन नहीं कर पाई और अब हर जगह पार्टी की आलोचना हो रही है.

Shahdol Municipality President बीस साल बाद कमल के खिलाफ कांग्रेस का कमाल, कम पार्षद होने के बाद भी अपना अध्यक्ष जिताया

इधर जिलाध्यक्ष बदलते ही बदल गए रंग:वहीं दूसरी ओर जिले में कांग्रेस के प्रदर्शन पर नजर डालें तो इस निकाय चुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है, जिसकी अब हर ओर तारीफ हो रही है. बीजेपी को कांग्रेस हर मोर्चे पर अब जिले में कड़ी टक्कर दे रही है, वहीं राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि कांग्रेस के संगठन के जिला अध्यक्ष चेंज होते ही पार्टी के रंग ही बदल गए और अब कांग्रेस पार्टी भी धीरे-धीरे संगठित हो रही है, जिससे यह माना जा रहा है एक बार फिर से कांग्रेस इस आदिवासी जिले में अपनी पुरानी पकड़ मजबूत करते नजर आ रही है.

शहडोल नगर निकाय चुनाव 2022

ABOUT THE AUTHOR

...view details