मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather News: पाकिस्तान से आया सिस्टम एक्टीवेट, फिर बदलेगा मौसम, कई जिलों हल्की बारिश की संभावना,

By

Published : Jan 15, 2022, 7:47 PM IST

Shahdol farmers upset

मध्य प्रदेश में लगातार ठंड का प्रकोप बना हुआ है. कई जिलों में हाल ही में हुई बारिश से फसलों को भी नुकसान हुआ है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि एमपी में पाकिस्तान की तरफ से आ रही हवाओं से दो सिस्टम एक्टिव हैं. इनके चलते शहडोल सहित आसपास के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.(Rain in Shahdol)

शहडोल।मध्यप्रदेश में पाकिस्तान की तरफ से आ रही हवाओं से दो सिस्टम को एक्टिव हैं. जिसकी वजह से एमपी के मौसम में एक बार फिर बदलाव होगा. विभाग ने शहडोल सहित प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश (rain in mp) की संभावना बताई है. दूसरी तरफ कोहरा और ठंडी हवाओं ने भी लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. विभाग ने शीतलहर चलने की भी संभावना जताई है. मौसम के बिगड़े हालातों किसानों की चिंता और बढ़ा दी है. उन्हें डर है कि उनकी बची खुची फसल कहीं पूरी तरह से चौपट ना हो जाए.

शहडोल में बारिश की संभावना
शहडोल किसान परेशान

मध्यप्रदेश में अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत
मौसम वैज्ञानिक गुरप्रीत सिंह गांधी का कहना है कि भारत मौसम विभाग (IMD) से उन्हें जो मध्यम अवधि के पूर्वानुमान मिले हैं, उसमे शहडोल के कुछ क्षेत्रों में शनिवार से कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. इस दौरान अधिकतम तापमान 22 से 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.

Rain in MP: इन जिलों में फिर होगी बारिश, मौसम वैज्ञानिकों ने जारी किया येलो अलर्ट, शीतलहर के साथ बढ़ेगी ठंड

किसान बोले अब हो सकता है नुकसान
किसानों का कहना है कि मौसम के बदलाव से उन्हें डर है की उनकी फसल को नुकसान ना हो जाए. अबतक शहडोल में ओलावृष्टि नहीं हुई है, इसकी वजह से उनके फसल को कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन अब बारिश और ठंडी हवा की वजह से उन्हे फसल में रोग लग जाने की चिंता सता रही है.

कृषि वैज्ञानिकों की सलाह
मौसम के बिगड़े हुए हालातों के बाद कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को सलाह दी है कि वह सरसों में एफिड, आलू में अलमारी रोग, हरे मटर में भभूतिया रोग, और अरहर में फली भेदक कीट की सतत निगरानी करते रहें, और किसी भी तरह की समस्या आने पर तुरंत जिला मुख्यालय में कृषि वैज्ञानिकों से संपर्क करें. (Rain in Shahdol) (Shahdol farmers upset)

ABOUT THE AUTHOR

...view details