मध्य प्रदेश

madhya pradesh

किसानों पर टूटा कुदरत का कहर, बे मौसम बारिश में भीगी धान की फसल, जानिए अगले कुछ दिन कैसा रहेगा मौसम

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Nov 29, 2023, 8:57 PM IST

Shahdol Weather News: एमपी के कई जिलों में इन दिनों बारिश हो रही है. इस बारिश ने जहां ठिठुरन बढ़ाई है तो वहीं कई किसानों की मुश्किलें भी बढ़ा दी है. शहडोल में बे मौसम बारिश से किसानों की धान की फसल खराब हो गई है.

Shahdol Weather News
किसानों पर टूटा कुदरत का कहर

किसानों पर टूटा कुदरत का कहर

शहडोल।जिले में बीते मंगलवार से ही बे-मौसम बरसात का दौर जारी है. जिस तरह से मौसम ने अचानक करवट बदली है. उसने धान की खेती करने वाले किसानों की आफत बढ़ा दी है. वजह है अभी ज्यादातर किसानों के धान की फसल खेतों पर ही पड़ी हुई है. इस पर बे मौसम बरसात ने कटी कटाई धान की फसल को भिगा दिया है. जिससे किसान अब चिंतित है कि कहीं उसकी चार महीने की कमाई बर्बाद ना हो जाए.

धान की फसल पर कुदरत का कहर: शहडोल जिला आदिवासी बाहुल्य जिला है. यहां पर धान की खेती बड़े ही प्रमुखता के साथ की जाती है. छोटा किसान हो या बड़ा किसान हो हर कोई धान की खेती करता है. वह आसमानी वर्षा पर ही आश्रित रहता है. यहां धान की खेती कई किसान काफी देर से करते हैं. कुछ किसानों की फसलें तो कट गई हैं, लेकिन अभी भी कई किसान ऐसे हैं, जिनके धान की फसल कटनी बाकी है, या कट रही है. ऐसे में इस बे मौसम बरसात ने किसानों के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर दी है, क्योंकि 4 महीने की उनकी फसल पककर तैयार है और खेतों में ही भीग रही है.

अपनी फसलों का ढाकते हुए किसान

कहीं बर्बाद ना हो जाये फसल:हमने कई गांव के कई किसानों से बात की तो एक किसान रामकृष्ण गुप्ता हमें खेत पर ही मिल गए. वह अपनी भीगी हुई फसल का निरीक्षण कर रहे थे. वह बताते हैं कि वे बहुत निराश और हताश हैं, क्योंकि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि इस तरह से बारिश शुरू हो जाएगी और खेत में कटी कटाई फसल भीग जाएगी. कुछ फसल जो नहीं कटी है, वह खेत में ही गिर गई है, जिसे कटाई करने में भी मुश्किल काम होगा. अगर इसी तरह का मौसम बना रहा, तो फिर फसल सब भीग जाएगी.

किसान बताते हैं की 4 महीने की उनकी खेती थी. अब आमदनी का वक्त आया था. लागत लाखों रुपए लग गए हैं, लेकिन जिस तरह से मौसम बिगड़ा और खेतों पर धान भीग रहा है, उससे वो बहुत निराश और हताश हैं.

बारिश में खराब हुई फसलें

जानिए अगले कुछ दिन के मौसम का हाल: शहडोल जिले में सोमवार की रात से ही मौसम ने अचानक से करवट बदली आसमान में घने बादल छाए और रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ. वहीं मंगलवार को तो सुबह से ही बरसात हो रही थी. घने बादल छाए हुए थे. बुधवार को भी सुबह मौसम बदला-बदला सा नजर आया और हल्की रिमझिम बारिश हुई है. हालांकि अभी मौसम साफ है, लेकिन कब बारिश का मौसम बन जाए कुछ कहा नहीं जा सकता. मौसम वैज्ञानिक गुरप्रीत सिंह गांधी बताते हैं कि शहडोल जिले में अगले 5 दिनों के दौरान 29 नवंबर से 3 दिसंबर तक बादल छाए रहेंगे. हल्की बारिश होने की संभावना है. अधिकतम तापमान 24.8 से 25.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13.5 से 14.01 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

बारिश से धान की फसल खराब

यहां पढ़ें...

शहडोल जिले में सबसे ज्यादा रकबे में धान की खेती की जाती है. ज्यादातर किसान धान की खेती ही करते हैं, लेकिन जिस तरह से इस बे मौसम बरसात ने इन किसानों के लिए मुसीबत खड़ी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details