मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चोरी करना पड़ा भारी! शहडोल में बंद पड़ी कोयला खदान में दम घुटने से 4 की मौत, SIT गठन के निर्देश जारी

By

Published : Jan 27, 2023, 11:03 AM IST

Updated : Jan 27, 2023, 1:25 PM IST

Etv Bharat

शहडोल में बंद पड़ी कोयला खदान में दम घुटने से 4 युवकों की मौत हो गई, इसके बाद देर रात पुलिस ने पुलिस व कॉलरी की रेस्क्यू की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद शव को बाहर निकाला. बताया जा रहा है कि युवक लोहा चोरी करने के लिए पक्की दीवार तोड़कर माइंस के अंदर घुसे थे.

शहडोल।जिले के धनपुरी थाना क्षेत्र अंतर्गत एक बड़ी घटना हो गई है, जहां बंद पड़ी कोयला खदान में देर रात चार युवकों की मौत हो गई है. घटना के बाद ही पुलिस पड़ताल में जुटी हुई है. बताया जा रहा है कि जहरीली गैस की वजह से युवकों के अंदर ही दम घुटने से हादसा हुआ है. फिलहाल अब मामले में एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए गए हैं.

शहडोल में बंद पड़ी कोयला खदान में दम घुटने से 4 की मौत

इसलिए खदान के अंदर घुसे थे युवक:दरअसल शहडोल जिले के धनपुरी थाना क्षेत्र अंतर्गत सोहागपुर ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड एसईसीएल एरिया अंतर्गत बंद पड़ी धनपुरी भूमिगत खदान (धनपुरी यूजी माइंस) के अंदर कोयला व कबाड़ चोरी करने की नियत से चार युवक अंदर घुसे थे, जहां खदान के अंदर ही उनकी मौत हो गई. कयास लगाए जा रहे हैं कि खदान में ही किसी जहरीली गैस के चलते युवकों का अंदर ही दम घुटने से हादसा हुआ होगा.

nbn

ऐसे हुआ मामले का खुलासा:जानकारी के मुताबिक जिस यूजी माइंस में घटना हुई है, वह कोयला उत्पादन के बाद पिछले लगभग 5 से 6 वर्ष पहले ही बंद कर दिया गया था. बीती रात्रि बंकर के समीप माइंस के मुहाने की दीवार में होल करने के बाद ये चारों युवक कोयला व कबाड़ चोरी की नीयत से अंदर घुसे थे, जबकि उनका एक साथी बाहर खड़ा होकर चौकसी कर रहा था. जब काफी देर बाद भी उक्त चार बाहर नहीं आए तो उसे किसी अनहोनी की आशंका हुई तब फिर उसने इस बात की जानकारी पुलिस तक पहुंचाई.

रेत की खदान धंसने से दो की मौत, एक गंभीर रूप से घायल

इन युवकों की हुई मौत:जानकारी लगने के बाद कुछ ही देर में पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए, जिसके बाद देर रात्रि से सुबह तक घंटों पुलिस व कॉलरी की रेस्क्यू की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद शव को बाहर निकाला. मृतकों की पहचान हजारी कोल (30 वर्ष) निवासी- दफाई नंबर 4, कपिल विश्वकर्मा (21 वर्ष) निवासी- वार्ड नंबर 19, राज महतो (20 वर्ष) निवासी- वार्ड नंबर 16 और राहुल कोल (23 वर्ष) निवासी- वार्ड नंबर 16 से की गई है. बता दें कि ये सभी धनपुरी थाना क्षेत्र अंतर्गत रहने वाले हैं. घटना के बाद ही मृतकों के शव को मेडिकल कॉलेज शहडोल भेज दिया गया है.

किसके कहने पर खदान में उतरे थे युवक:घटना को लेकर एसपी कुमार प्रतीक ने कहा कि, "रात में 12:00 बजे जानकारी मिली थी, जिसके तुरंत बाद ही मैं और कलेक्टर मैडम मौके पर पहुंचे थे और 4 घंटे की मशक्कत के बाद चारों को निकाला गया था. यह चारों व्यक्ति वहां चोरी के मकसद से वहां घुसे थे, बंद खदान था वहां लोहे का कुछ सामान पड़ा था. उसी की चोरी करने के चक्कर में ये हादसा हुआ.प्रथम दृष्टया गैस रिसाव से मौत होना प्रतीत होती है, पूरी जानकारी पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही पता लग पाएगी. इस मामले को लेकर जो मौके पर लड़का वहां खदान के बाहर खड़ा था, उससे पूछताछ की गई और एसईसीएल प्रबंधन से भी बात की गई. वहां कोयला नहीं था, वहां सिर्फ लोहे का सामान था उसे खोदकर निकाला जा रहा था. एक राजा मुसलमान है अनूपपुर के, उसके कहने पर यह लोग यहां पर चोरी करने गए थे."

Last Updated :Jan 27, 2023, 1:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details