मध्य प्रदेश

madhya pradesh

फायर सेफ्टी टीम ने किया लकड़ी के टालों का निरीक्षण, व्यवस्था सुधारने के दिए निर्देश

By

Published : Jun 8, 2019, 3:40 PM IST

शहर के बीचों बीच संचालित हो रहे लकड़ी के टालों का नगर निगम की फायर सेफ्टी टीम ने निरीक्षण किया.फायर सेफ्टी को लेकर सही मापदंड नहीं पाए जाने पर टाल संचालकों को नोटिस जारी कर 3 दिन का समय दिया गया है.

फायर सेफ्टी टीम ने किया लकड़ी के टालों का निरीक्षण

सतना। भीषण गर्मी में आग लगने की घटनाओं को देखते हुए शहर के बीचों बीच संचालित हो रहे लकड़ी के टालों का नगर निगम की फायर सेफ्टी टीम ने निरीक्षण किया. यहां फायर सेफ्टी को लेकर सही मापदंड नहीं पाए जाने पर टाल संचालकों को नोटिस जारी कर 3 दिन का समय दिया गया है. 3 दिनों बाद फायर सेफ्टी व्यवस्था ना पाए जाने पर टालों में तालाबंदी की कार्रवाई करने के आदेश जारी किए गए हैं.

फायर सेफ्टी टीम ने किया लकड़ी के टालों का निरीक्षण


सूरत में आग लगने की घटना के बाद पूरे प्रदेश में लगातार प्रशिक्षण संस्थानों में फायर सेफ्टी को लेकर कार्रवाई शुरू हो चुकी थी. वहीं अब सतना जिले में नगर निगम फायर सेफ्टी द्वारा शहर के बीचोंबीच संचालित हो रहे लकड़ी के टालों में आज अचानक दबिश दी गई. फायर सेफ्टी को लेकर किसी भी लकड़ी की टाल में सही मापदंड नहीं पाए गये. जिसको लेकर फायर सेफ्टी अधिकारी द्वारा टाल संचालकों को नोटिस जारी कर 3 दिन का समय दिया गया.


फायर सेफ्टी अधिकारी ने बताया कि शहर के कृष्ण नगर, कवर राम टॉकीज रोड, बिरला रोड संचालित टालों में दबिश दी गई है. जिनके पास फायर सेफ्टी कि कोई भी समुचित व्यवस्था नहीं पाई गई. पूरे टाल के अंदर बिजली के ओपन वायर पाए गए. इन सभी को सुधारने के लिए 3 दिन का समय दे दिया गया हैं. साथ ही लोगों से आग्रह भी किया है कि फायर सेफ्टी को लेकर सभी लोग उचित व्यवस्था करा ले. ताकि किसी भी प्रकार की होने वाले आगजनी की घटना से बचा जा सके.

Intro:एंकर इंट्रो ---
सतना शहर बीचो बीच संचालित हो रहे लकड़ी के टालो में नगर निगम फायर सेफ्टी टीम के दबिश। सतना शहर के सभी दालों में फायर सेफ्टी को लेकर सही मापदंड नहीं पाएगा जिसको लेकर फायर सेफ्टी विभाग द्वारा टाल संचालकों को नोटिस तलब कर 3 दिन का समय दिया गया 3 दिनों बाद फायर सेफ्टी व्यवस्था ना पाए जाने पर टालो में तालाबंदी की कार्रवाई की जाएगी ।


Body:VO --
सूरत की घटना के बाद पूरे प्रदेश में लगातार प्रशिक्षण संस्थानों में फायर सेफ्टी को लेकर कार्रवाई शुरू हो चुकी थी । वहीं अब सतना जिले में नगर निगम फायर सेफ्टी द्वारा शहर के बीचोबीच संचालित हो रहे लकड़ी के टालो में आज उस वक्त हड़कंप मच गया जब फायर सेफ्टी दिन द्वारा अचानक टाल के अंदर दबिश दी गई । फायर सेफ्टी को लेकर किसी भी लकड़ी की टाल में सही मापदंड नहीं पाए गये । जिसको लेकर फायर सेफ्टी अधिकारी द्वारा टाल संचालकों को नोटिस तलब कर 3 दिन का समय दिया गया । 3 दिन के अंदर अगर फायर सेफ्टी की व्यवस्था टालो में नहीं पाई जाती है इसके बाद तालाबंदी की कार्रवाई की जाएगी । फायर सेफ्टी अधिकारी का कहना है कि शहर से 3 किलोमीटर दूर टालो को संचालित होना चाहिए लकड़ी के डाल या कोई भी बड़ा गोदाम संवेदनशील माना जाता है इसके बावजूद भी शहर के अंदर संचालित हैं । इस मामले पर भी जिला कलेक्टर से बात कर कार्रवाई की जाएगी। आज शहर के कृष्ण नगर, कवर राम टॉकीज रोड, बिरला रोड संचालित टालो में कार्रवाई की गई । जिनके पास फायर सेफ्टी कि कोई भी समुचित व्यवस्था नहीं पाई गई पूरे टाल के अंदर बिजली के ओपन वायर पाए गए । इन सभी को सुधारने के लिए 3 दिन का समय दे दिया गया हैं । साथ ही लोगों से आग्रह भी किया है कि फायर सेफ्टी को लेकर सभी लोग उचित व्यवस्था करा ले ताकि किसी भी प्रकार की होने वाले आगजनी की घटना से बचा जा सके।


Conclusion:byte --
आर पी सिंह -- फायर सेफ्टी अधिकारी सतना ।

ABOUT THE AUTHOR

...view details