मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सागर: अक्षय तृतीया के दिन किशोर सेल ने रोके 10 बाल विवाह

By

Published : May 17, 2021, 7:07 PM IST

Teen unit and child line team stopped 10 child marriages
किशोर इकाई और चाइल्ड लाइन की टीम ने रोके 10 बाल विवाह ()

सागर पुलिस के विशेष किशोर इकाई और चाइल्ड लाइन की टीम ने अक्षय तृतीया के दिन कुल 10 बाल विवाह के मामले रोके है. लोग चोरी छुपे नाबालिगों की शादी करवा रहे थे.

सागर। कोरोना कर्फ्यू काल में शादियों को लेकर प्रशासन ने जमकर सख्ती बरती हुई है. जहां एक तरफ लोगों को सामान्य शादियां करने में भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर बाल विवाह जैसे मामले भी सामने आ रहे हैं. अक्षय तृतीया के मुहूर्त पर एक दिन में सागर जिले में 10 बाल विवाह रोके गए हैं. सागर पुलिस की जानकारी के अनुसार पिछले 12 दिनों में बाल विवाह के 40 मामले सामने आए है.

किशोर इकाई और चाइल्ड लाइन की टीम ने रोके 10 बाल विवाह

अक्षय तृतीया के मुहूर्त पर रोके 10 बाल विवाह

विशेष किशोर पुलिस इकाई और चाइल्ड लाइन की टीम ने अक्षय तृतीया के मुहूर्त पर एक दिन में 10 बाल विवाह रोके, जिसमें विशेष किशोर पुलिस इकाई को अज्ञात व्यक्तियों ने कॉल पर बताए थे. जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र सानौधा, कर्रापुर, केसली, भानगढ़, रेहली, छिरारी, पटना बुजुर्ग और बोधा पिपरिया पर पहुंचकर जहां पर शादी की रस्में चल रही थी. वहां जाकर विशेष किशोर पुलिस इकाई और चाइल्ड हेल्पलाइन टीम ने जांच की. नाबालिग के दस्तावेज चेक किए और परिजनों समझाइश दी गई, कि कम उम्र में शादी करना कानूनी अपराध है. बहुत समझाने के बाद परिजन बाल विवाह नहीं करने के लिए सहमत हुए, इस प्रकार से एक दिन में 10 बाल विवाह बाल रोके गए.

नाबालिग ने ही दी अपनी शादी की सूचना

स्पेशल सेल को मोबाइल पर एक 13 साल की लड़की का फोन भानगढ़ थाना के हिन्नोद गांव से आया था. लड़की का कहना था कि उसके माता-पिता उसकी जबरन शादी करा रहे हैं, जबकि वह अभी पढ़ाई करना चाहती है. स्पेशल सेल तत्काल भानगढ़ के हिन्नोद गांव पहुंची और देखा तो लड़की अपने माता-पिता के साथ झगड़ा कर रही थी और शादी के लिए तैयार नहीं थी. उसकी इच्छा अपनी पढ़ाई जारी रखने की थी. जब स्पेशल सेल टीम ने लड़की के माता-पिता को समझाया, तब जाकर वह शादी रोकने के लिए तैयार हुए.

14 साल की उम्र में रचाया जा रहा था बाल विवाह, पुलिस ने रुकवाया

रहली के छिरारी में चोरी छुपे हो रही थी नाबालिगों की शादी

सागर पुलिस की स्पेशल सेल और चाइल्ड हेल्पलाइन को रेहली थाना के छिरारी गांव में नाबालिगों की शादी की सूचना मिली थी. स्पेशल सेल ने जब मौके पर पहुंचकर देखा, तो एक मकान को चारों तरफ से बंद करके नाबालिगों की शादी कराई जा रही थी. स्पेशल सेल ने जब ऐसा करने से रोका, तो परिजनों ने जमकर हंगामा किया. लेकिन जब इसे गैरकानूनी बताकर परिजनों को सजा के बारे में बताया गया, तब वह मान गए.

पुलिस को सूचना देने वाले की पिटाई

ऐसे ही खुरई थाना क्षेत्र में बाल विवाह की सूचना देने वाले एक युवक की बाल विवाह करा रहे माता-पिता ने जमकर मारपीट कर दी. दरअसल युवक ने फोन करके स्पेशल सेल को बाल विवाह के बारे में जानकारी दी थी, जिसके बारे में लड़की के माता-पिता को पता चल गया था. इस मामले में पुलिस ने पीड़ित युवक की मेडिकल जांच कराकर मामला दर्ज कर लिया है.

12 दिन में रोके 40 बाल विवाह

विशेष किशोर पुलिस इकाई और चाइल्ड लाइन टीम ने पिछले 12 दिनों में 40 बाल विवाह रोके है. इन मामलों में स्पेशल सेल ने जैसीनगर, बंडा, सीहोरा, सानोधा, राहतगढ़, रेहली, सुरखी, मालथौन, खिमलासा, भानगढ़, बांदरी और केसली थाना क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए नाबालिगों की शादियां होने से रोकी. सभी नाबालिगों के परिजनों को समझाइश देते हुए बताया कि नाबालिग बच्चों की शादी गैरकानूनी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details