मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रीवा में बुक स्टोर पर छापा, अभिभावकों को लूटने की दुकानदार की Ninja Technique का खुलासा

By

Published : Jul 12, 2023, 11:13 AM IST

Updated : Jul 12, 2023, 11:23 AM IST

स्कूलों का नया सत्र शुरु होते ही पुस्तक स्टोर में बिक्री बढ़ गई है लेकिन अधिक कमाई के लालच में दुकानदार मनमाफिक पैसें लूट रहे हैं. रीवा में एक ऐसे ही दुकान पर छापा पड़ा तो लुटाई का बड़ा खुलासा हो गया.

raid on bookstore in rewa
रीवा में बुक स्टोर पर छापा

रीवा में बुक स्टोर पर छापा

रीवा।शहर के सिरमौर चौराहे में स्थित अग्रसेन बुक एजेंसी में प्रशासनिक टीम ने अचानक से दबिश दे दी. टीम के अचानक पहुंचते ही हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई. इस दौरान प्रशासनिक टीम ने अग्रसेन बुक एजेंसी में जब जांच शुरू की तो चौका देने वाला खुलासा हुआ. दरअसल जिला प्रशासन को शिकायत मिली थी की दुकानदार के द्वारा किताबो में MRP के ऊपर अलग से टैग लगाकर नई MRP अंकित करके ज्यादा कीमत में किताबे बेची जा रहीं है, जांच के दौरान शिकायत सही पाई गई जिसके बाद कार्रवाई करते हुए प्रशानिक टीम ने दुकान को सील कर कर दिया.

किताब दुकान में प्रशासनिक टीम की दबिश:स्कूलों का नया सत्र शुरु हो गया है तो वहीं किताबों की बिक्री भी बढ़ गई है, ऐसे में दुकानदार ज्यादा कमाई के चक्कर में किताबों के रेट के ऊपर नए रेट का टैग लगाया जा रहा है जो निर्धारित कीमत से 50 से 100 रूपये ज्यादा रहता है. स्कूल शुरु होते ही किताबें खरीदना अभिभावकों की मजबूरी है जिसका फायदा दुकानदार उठा कर ज्यादा मुनाफे के चक्कर में अभिभावकों की जेब में डाका डालने का काम कर रहें है. रीवा कलेक्टर प्रतीभा पाल को किताबो में रेट गड़बड़ी करने की जानकारी मिली थीं जिस पर कलेक्टर प्रतीभा पाल ने एसडीएम अनुराग तिवारी को कर्रवाई करने के निर्देश दिए. कलेक्टर के निर्देश मिलते ही एसडीएम ने अपनी टीम के साथ सिरमौर चौराहे पर संचालित अग्रसेन बुक सेंटर में दबिश देकर छापा मार कार्रावाई की. जांच के दौरान शिकायत सहित मिली तो दुकान को सील कर आगामी कार्रवाई की गई.

MRP के ऊपर नई MRP चढ़ाकर लूट:अग्रेसन बुक एजेंसी का संचालक बड़ी ही चलाकी से अभिभावकों के जेब में डाका डालने का काम कर रहा था. कार्रवाई के दौरान टीम ने जब जांच शुरू की तो उनकी आंखे फटी के फटी रह गई. संचालक के द्वारा किताबों के कवर पर अंकित MRP के ऊपर नई MRP चढ़ाकर प्रति किताबों में 50 या फिर 100 रुपए के बढ़ोत्तरी की जाती थी. इस में अभिभावकों को अच्छी खासी चपत भी लगती थी. और बुक एजेन्सी का संचालक धडल्ले से काली कमाई करने में जुटा हुआ था. टीम ने किताबों में अंकित जब MRP को खुरेदना शूरू किया तो उसके पीछे छिपाई गई MRP कम पाई गई जो की असली MRP थी. हालांकि इस छापामार कार्रवाई के बाद से किताब दुकान संचालकों के बीच हड़कंप मचा हुआ है.

Also Read

अग्रसेन बुक एजेंसी को छापामार टीम ने किया सील: कार्रवाई के दौरान उपस्थित एसडीएम अनुराग तिवारी ने बताया कि अग्रसेन बुक एजेन्सी के खिलाफ शिकायत प्राप्त हुई थी कि दुकानदार के द्वारा किताबों में मूल्य से अधिक की स्लिप लगाकार ज्यादा दामों पर किताबे बेची जा रही है. शिकायत प्राप्त होते ही अग्रसेन बुक एजेन्सी में पहुंचकर जब किताबों की जांच के गई तो प्राप्त हुईं शिकायत सही पाई गई. जांच के दौरों पाया गया की दुकान संचालक के द्वारा लोगों को लूटने का कार्य किया जा रहा है इसके आलावा कार्रवाई कर दुकान को सील किया गया है. एसडीएम नें कहा कि जो भी इस तरह के कार्य में लिप्त होगा उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Jul 12, 2023, 11:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details