मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Pariksha Pe Charcha 2023: "रेणुका के एकलव्य" से दिव्यांग बनेंगे आत्मनिर्भर, आज करेंगी PM से चर्चा

By

Published : Jan 27, 2023, 7:06 AM IST

Updated : Jan 27, 2023, 7:16 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat ()

रीवा के केंद्रीय विद्यालय में अध्यनरत कक्षा 9 वीं की छात्रा रेणुका मिश्रा ने एक खास उपकरण 'एकलव्य डिवाइस' बनाकर नया कीर्तिमान रच दिया है. फिलहाल अब आज रेणुका पीएम मोदी से 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में संवाद करेंगी.

रीवा।कहते है अगर मन में कुछ कर गुजर जाने का जज्बा हो तो हर मुश्किल काम आसान हो जाता है, ऐसे ही एक मुश्किल काम को आसान कर के दिखाया है रीवा के केंद्रीय विद्यालय में अध्यनरत कक्षा 9 वीं की छात्रा रेणुका मिश्रा ने. 14 वर्षीय रेणुका मिश्रा ने "एकलव्य दिव्यांग का साथी" नाम की एक अनोखी डिवाइस तैयार की है, जिससे बिना हाथ वाले दिव्यांग भी लैपटॉप को अपने पैरो से ऑपरेट कर सकेंगे. इस प्रतिभावान बच्ची की कार्य कुशलता और वैज्ञानिक सूझबूझ का समूचा देश अब तारीफ कर रहा है. साथ ही रीवा के केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाली इस होनहार छात्रा को पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर भी प्राप्त हुआ है.

एकलव्य डिवाइस के साथ रीवा की छात्रा रेणुका मिश्रा

रीवा केन्द्रीय विद्यालय की छात्रा ने तैयार की अनोखी डिवाइस:केंद्रीय विद्यालय में अध्यनरत कक्षा 9वीं की छात्रा रेणुका मिश्रा की एक वैज्ञानिक वाली सूझबूझ ने नया इतिहास रच दिया. इस होनहार 14 वर्षीय छात्रा ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है, जिससे बिना हाथ वाले दिव्यांग भी बड़ी आसानी से लैपटॉप को कंट्रोल कर सकेंगे. केंद्रीय विद्यालय की छात्रा ने कंप्यूटर में इस्तेमाल किए जाने वाले माउस की तरह ही एक नया डिवाइस बनाकर तैयार किया है, जिसे बिना हाथ वाले दिव्यांग अपने पैरो के जरिए इस माउस यानि 'एकलव्य डिवाइस' का इस्तेमाल कर लैपटॉप का संचालन कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे. छात्रा की इस उपलब्धि के चलते अब उसे पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा में शामिल होने का अवसर भी प्राप्त हुआ है.

Rewa Hospital News:डाक्टरों का कमाल, मरीज के दिल में LOT-CRT डिवाइस इंप्लांट कर किया सफल ऑपरेशन

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल होंगी रेणुका:छात्रा की इस उपलब्धि से समूचे देश के अलावा प्रदेश और विंध्य भी गौरवान्वित हुआ है. शुक्रवार यानि आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है, जहां देशभर के होनहार छात्र छात्राएं शामिल होंगे. इन होनहार छात्र छात्राओं से पीएम मोदी सीधा संवाद करेंगे और उनके द्वारा किए गए अद्भुत, अविश्वसनीय, अकल्पनीय कारनामे के बारे में विस्तार से जानेंगे. फिलहाल अब पीएम के 'परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम' में रेणुका भी शामिल होंगी.

अपने गुरुजनों को एकलव्य डिवाइस दिखातीं रेणुका

देश की तरक्की में अपना योगदान देंगे दिव्यांगजन:2023 में होने जा रहे पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में रीवा केंद्रीय विद्यालय अध्यनरत कक्षा 9वीं की छात्रा रेणुका मिश्रा को शामिल होने का मौका मिला है. रेणुका के द्वारा तैयार किए गए एकलव्य डिवाइस के जरिए दोनों हाथ से दिव्यांगजन अपने पैरो के जरिए लैपटॉप जैसे उपकरण का बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे, जिसके बाद दिव्यांग जन भी आत्मनिर्भर बनकर देश की तरक्की में अपना योगदान दे सकेंगे.

रीवा केंद्रीय विद्यालय में 9वीं कक्षा की छात्रा है रेणुका मिश्रा:दरअसल रीवा के केंद्रीय विद्यालय में अध्यनरत कक्षा 9 वीं की छात्रा रेणुका मिश्रा रीवा शहर के सिरमौर चौराहा स्थित पीके स्कूल के पास उर्र्हट की निवासी है, छात्रा रेणुका के पिता करुणा शंकर मिश्रा पेशे से डॉक्टर है और उनकी मां प्रियंका मिश्रा एक हाउस वाइफ है. रेणुका बचपन से ही पढ़ाई करने के काफी तेज थी और केंद्रीय विद्यालय में ही पढ़ाई के दौरान विद्यालय में स्थापित अटल टिंकरिंग लैब का उपयोग करके इस छात्रा ने दिव्यांगों के लिए एक खास उपकरण को तैयार करने में सफलता हासिल की है, जिसका नाम एक 'एकलव्य' है.

वंडर ब्वॉय का 'MADHAV'- बिना किसी वॉइस डिवाइस के अब आपकी आवाज से चलेगा कंप्यूटर

52 केंद्रीय विद्यालयों में से रीवा की छात्रा को मिला मौका:बताया जा रहा है कि केंद्रीय विद्यालय के जबलपुर रीजन में कुल 52 स्कूल हैं, जिसमें रीवा केंद्रीय विद्यालय से 9वीं कक्षा की अध्यनरत छात्रा रेणुका मिश्रा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिला है. इसके लिए रेणुका को कठिन परिश्रम करना पड़ा और तीन राउंड के बाद आखिरकार रेणुका को कार्यक्रम में शामिल होने का मौका प्राप्त हुआ, जिसके बाद आज शुक्रवार को रेणुका अपनी इस अनोखी डिवाइस के बारे में पीएम मोदी से चर्चा कर उन्हे विस्तार जानकारी देंगी कि आखिरकार यह डिवाइस काम कैसे करता है और इसकी क्या क्या खासियत है.

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होगा कार्यक्रम:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में शुक्रवार को सुबह 11 बजे प्रारंभ होगा, जिसमे देश के तमाम इलाकों से होनहार छात्र छात्राएं शामिल होकर पीएम मोदी से सीधा संवाद करेंगे. परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण शासकीय टीवी चैनलों के अलावा रीवा के केंद्रीय विद्यालय में वर्चुली प्रसारण दिखाया जाएगा. इसमे केंद्रीय विद्यालय रीवा में अध्यनरत अन्य छात्र छात्राएं भी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम को देख सकेंगे और रेणुका के उपलब्धियों को जानकर उससे प्रेरणा ले सकेंगे.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सहर्ष की हर्ष की तारीफ, कहा- मैं बेहद प्रभावित हूं; जानें कैसे काम करती है ऐजहेल्थ डिवाइस?

बीते वर्ष भी इसी स्कूल के एक छात्र ने बनाया था अनोखा डिवाइस:बता दें की बीते वर्ष 2022 में भी केंद्रीय विद्यालय में अध्यनरत कक्षा 9वीं के छात्र हर्ष बाजपेई ने भी EZHEALTH नाम की एक अनोखी डिवाइस को तैयार किया था, जिससे लोग खुद से ही घर में बैठे अपने शरीर का तापमान और पल्स को बड़ी आसानी से माप सकते थे. रीवा के रहने वाले हर्ष बाजपेई की उपलब्धि के चलते उन्हें भी पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिला और कार्यक्रम में पीएम मोदी ने सहर्ष से हर्ष की तारीफ की थी. अब एक बार फिर रीवा की रेणुका ने एकलव्य नाम के अनोखे डिवाइस को बनाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया, जिससे इस उपकरण के जरिए दोनों हाथो से दिव्यांगजन भी पैरो के जरिए लैपटॉप का आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे.

Last Updated :Jan 27, 2023, 7:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details