मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राजगढ़ में युवक का ब्रेनवाश करके कराया धर्म परिवर्तन, अपनी पत्नी भी पर दबाव बनाया

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Dec 18, 2023, 7:32 PM IST

राजगढ़ जिले के जीरापुर मे एक हिंदू परिवार के सदस्य ने लगभग 8 साल पूर्व उसी के धर्म के एक व्यक्ति के कहने पर अपना धर्म परिवर्तन किया. अब उस युवक पर उसकी पत्नी ने भी धर्म परिवर्तन करने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया है. पुलिस ने महिला के पति व ब्रेनवाश करने वाले एक अन्य व्यक्ति पर धर्म परिवर्तन की धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है.

youth brainwashed and converted
राजगढ़ में युवक का ब्रेनवाश करके कराया धर्म परिवर्तन

राजगढ़।पीड़िता ने पुलिस को बताया कि वर्ष 2004 में उसकी शादी हिंदू रीति रिवाज के अनुसार दिलीप खटीक से संपन्न हुई थी. उसने लगभग 8 वर्ष पूर्व हेमराज टेलर नामक व्यक्ति के कहने पर मुस्लिम धर्म अपनाया और डेढ़ साल से वह अपनी पत्नी और बंच्चो पर भी मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए दबाव बना रहा है. इसकी शिकायत पीड़िता ने जीरापुर थाने में दर्ज कराई है. पीड़िता ने अपने पति दिलीप खीची (खटीक) उम्र 36 साल निवासी आवास कालोनी जीरापुर द्वारा जबरन धर्म परिवर्तन कराने से संबंधी आवेदन पेश किया.

ये लिखा है एफआईआर में :एफआइआर में उल्लेख किया गया है कि मेरी शादी वर्ष 2004 मे आवास कॉलोनी जीरापुर के दिलीप खींची (खटीक) पिता शिवलाल खटीक के साथ हिन्दू रीतिरिवाज से हुई थी. मैं तभी से अपनी सुसराल में रह रही हूं. मेरे पति दिलीप ने आज से करीब 8 वर्ष पहले हेमराज टैलर के कहने पर धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम धर्म अपना लिया. करीब डेढ़ साल से मुझे भी हेमराज टेलर के कहने पर धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम धर्म अपनाने के लिये दबाव डाल रहे हैं.

ये खबरें भी पढ़ें...

आरोपी गिरफ्तार :इस मामले में एडिशनल एसपी आलोक शर्मा का कहना है कि 13 दिसंबर को महिला ने अपने पति के खिलाफ धर्म परिवर्तन करने के लिए दबाव बनाने के संबंध में शिकायत की है. 16 दिसंबर को आरोपी महिला का पति दिलीप खटीक व हेमराज टेलर के विरुद्ध मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 3/5 सहित धारा 506 वा 34 IPC के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है. आरोपी दिलीप खींची को गिरफ्तार कर लिया गया है और आरोपी हेमराज टेलर की गिरफ्तारी शेष है. जिसे जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details