मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राजगढ़: देखिए कैसे प्रशासन ने रुकवाया बाल विवाह

By

Published : Dec 27, 2020, 10:14 AM IST

राजगढ़ जिले के ग्राम नाईहेड़ा में होने वाले एक बच्ची के बाल विवाह को प्रशासनिक टीम ने मौके पर पहुंचकर रुकवाया. बच्ची का विवाह 27 दिसंबर को होना था लेकिन टीम ने परिवार को समझाइश देकर इसे रुकवा दिया.

Rajgarh
Rajgarh

राजगढ़। जिले में बाल विवाह जैसे रूढ़िवादी प्रथा को रोकने को लेकर शासन-प्रशासन लगातार प्रयासरत हैं. इसके बावजूद भी वर्तमान समय में प्रशासन के कई प्रयासों के बावजूद जिले में बाल विवाह की घटनाएं नहीं रुक पाई हैं. हाल ही में जिला मुख्यालय के पास ग्राम नाईहेड़ा में बच्ची का बाल विवाह किया जाने का मामला सामने आया, जिसे प्रशासन ने जानकारी लगने के बाद रुकवाया. बता दें, इसकी जानकारी जैसे ही प्रशासन को लगी प्रशासनिक टीम ने ग्राम नाईहेड़ा पहुंचकर बाल-विवाह करने वाले परिवार को समझाइश देकर बाल विवाह नहीं करने की सलाह दी.

प्रशासनिक टीम ने परिवार को बाल-विवाह के दुष्परिणाम भी बताए, अधिकारियों की समझाइश के बाद बच्ची माता पिता ने विवाह रोके जाने पर सहमति जताई. वहीं माता पिता ने बताया कि उनकी आर्थिक स्थिति खराब होने की वहज से वो अपनी बड़ी बेटी के साथ ही छोटी बेटी की भी शादी कर रहे थे. वहीं समझाइश के बाद परिवार ने भी 18 की उम्र के बाद ही बच्चे की शादी करने का प्रशासन को भरोसा दिलाया.

ये भी पढ़े-कोरोना की आड़ में एक दिन में सत्र निपटाना चाहती है सरकार- सज्जन सिंह

इस दौरान टीम ने पंचनामा तैयार कर, उस पर माता-पिता सहित गांव के पंचों से हस्ताक्षर करवाए. महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी नूपुर सांखला ने बताया नाईहेडा के रहने वाले की 13 वर्ष 6 माह की बच्ची का विवाह खुजनेर के पास मुंडला तय हुआ था, विवाह 27 दिसम्बर को होने वाला था, लेकिन इसकी जानकारी लगते ही उन्होंने इसे रुकवाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details