मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अद्भुत नजारा! बाघिन की मौत के बाद पिता नर बाघ कर रहा शावकों की देखभाल

By

Published : May 23, 2021, 4:41 PM IST

Updated : May 23, 2021, 5:48 PM IST

वीडियो में नर बाघ के आसपास चारों शावक चट्टानों पर अठखेलियां करते दिखाई रहे हैं. इस वीडियो को लेकर क्षेत्र संचालक का कहना है कि नर बाघ पी-243 इन शावकों का पिता है. रिजर्व प्रबन्धन ने फिलहाल नर बाघ के मूवमेंट और शावकों के लिए उसके प्रयासों का पता लगाने को लेकर जीपीएस सेटेलाइट कॉलर लगाकर जानकारी जुटाना शुरू किया है.

Amazing view
अद्भुत नजारा

पन्ना।मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में एक चौकाने वाला नजारा देखने को मिला है. यहां एक नर बाघ, बाघिन की मौत के बाद उसके शावकों की देखभाल कर रहा है. यह बाघ शावकों की देखभाल के साथ-साथ उनके लिए खाने का इंतेजाम भी कर रहा है.

अद्भुत नजारा
  • 15 मई को हुई थी बाघिन की मौत

पन्ना टाइगर रिजर्व (PTR) में पिछले 15 मई को बाघिन पी-213(32) की मौत हो गई थी. जिसके बाद अनाथ हुए 4 शावक अचानक कहीं गायब हो गए थे. पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा लगातार शावकों की तलाश की जा रही थी, लेकिन इस बीच जब पन्ना टाइगर रिजर्व से यह वीडियो सामने आया तो इसे लेकर सब हैरत में हैं. इस वीडियो में नर बाघ पी-243 शावकों का भरण पोषण करता दिखाई दे रहा है और यह वीडियो पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा जारी किया गया है.

जासूसी मामले में गिरफ्तार युवतियों से देर रात तक पूछताछ, होंगे बड़े खुलासे

  • जीपीएस सेटेलाइट कॉलर लगाकर शावकों पर PTR की नजर

वीडियो में नर बाघ के आसपास चारों शावक चट्टानों पर अठखेलियां करते दिखाई रहे हैं. इस वीडियो को लेकर क्षेत्र संचालक का कहना है कि नर बाघ पी-243 इन शावकों का पिता है. रिजर्व प्रबन्धन ने फिलहाल नर बाघ के मूवमेंट और शावकों के लिए उसके प्रयासों का पता लगाने को लेकर जीपीएस सेटेलाइट कॉलर लगाकर जानकारी जुटाना शुरू किया है. बकौल क्षेत्र संचालक, आमतौर पर ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि नर बाघ अपने बच्चों की जिम्मेदारी उठाता हो यह बहुत ही खुशी की बात है.

  • आमतौर पर ऐसा देखने को नहीं मिलता:PTR

पन्ना टाइगर रिजर्व के अधिकारियों के मुताबिक, यह शावक 6-8 माह के हैं और वह इन पर निगरानी रखे हुए हैं. उन्होंने कहा कि अगर नर बाघ ऐसे ही लगातार शावकों की देखभाल करता रहा तो उन्हें दूसरी जगह ले जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. वहीं, आमतौर पर देखा जाता है कि नर बाघ शावकों के लिए खतरा होता है और वह कई बार शावकों को मार डालता है और पन्ना टाइगर रिजर्व से सामने आई इस तस्वीर से पार्क प्रबंधन ने राहत की सांस ली है.

  • देश में बाघों का प्रदेश एमपी

गौरतलब है कि 2018 की गणना के मुताबिक, एमपी में बाघों की संख्या 526 है और मध्य प्रदेश देश में बाघ राज्य के रुप में जाना भी जाता है.

Last Updated :May 23, 2021, 5:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details