मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सावधान! जिले में धड़ल्ले से बिक रहा सस्ता नेपाली तेल, खाद्य विभाग ने लिए सैंपल

By

Published : Jul 24, 2021, 8:26 AM IST

Food department raid
सस्ते तेल पर खाद्य विभाग की कर्रवाई ()

नीमच में इस बार मिलावटखोरों ने नेपाल से भी रिफॉइंड और सोयाबीन ऑयल मंगाया गया है. ऐसे में शुक्रवार को खाद्य विभाग की एक टीम ने माहेश्वरी इंडस्ट्रीज फर्म पर दबिश दी. जहां से नेपाली तेल बरामद किया गया. फिलहाल, तेल का सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया है.

नीमच। प्रशासन की मुस्तैदी के बाद भी मिलावटखोरों का खेल पूरे साल चलता रहता है. इतना ही नहीं मुनाफाखोरों ने इस बार पड़ोसी देश नेपाल से भी रिफॉइंड और सोयाबीन ऑयल मंगाया गया है. इस बीच शुक्रवार को खाद्य विभाग की एक टीम ने माहेश्वरी इंडस्ट्रीज फर्म पर दबिश दी. जहां से नेपाली तेल बरामद किया गया. फिलहाल, तेल का सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया है.


माहेश्वरी इंडस्ट्रीज फर्म पर छापेमरी
दरअसल, जब तेल के जमने की शिकायत कलेक्टर मंयक अग्रवाल को मिली तो, उन्होंने तत्काल खाद्य विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देश दिए. सूचना मिलते ही टीम ने शुक्रवार को मनासा रोड़ जेतपुरा के समीप गौरव माहेश्वरी के माहेश्वरी इंडस्ट्रीज फर्म पर दबिश दी, जहां पर नेपाली तेल बरामद किया. टीम ने तेल का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है.

तीन अलग-अलग तरह सैंपल
अधिकारी यशवंत शर्मा ने मामले में जानकारी देते हुए बताया कि, फर्म में मौजूद रिफाइंड तेल के तीन अलग-अलग तरह के सैंपल लिए गए हैं. नेपाली ब्रांड रिफाइंड सोयाबीन ऑयल मिला. जिसका सैंपल लेकर लैब में जांज के लिए भेज दिया है. यदि तेल का कोई भी सैंपल अमानक पाया जाता है, तो फर्म संचालक के खिलाफ संबंधित धाराओं में कार्रवाई की जाएगी.


अमृत ब्रांड के नाम से है रिफाइंड सोयाबीन ऑयल
दरअसल, नेपाल का जो तेल मिला है, यह अमृत ब्रांड रिफाइंड सोयाबीन ऑयल के नाम से है. यहां काफी मात्रा में मिले ऑयल को विभाग ने जब्त कर दिया है. फिलहाल, अधिकारी रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे हैं.

टॉफी के पैकेट में छुपाकर ले जा रहे 12 लाख रुपए का 82 किलो गांजा,महिला सहित तीन गिरफ्तार, आंध्रप्रदेश से मुरैना ले जा रहे थे खपाने

रिफाइंड से सस्ता पड़ता है नेपाली तेल
जानकारों के अनुसार, बाजार में सरसों और रिफाइंड व्यापारियों को जिस रेट में मिलता है, उससे नेपाली तेल 8-10 रुपए सस्ता पड़ता है, जिसकी वजह से व्यापारी इस ओर बढ़ रहे हैं, हालांकि बाजार में तेल और रिफांइड के जो रेट चल रहे हैं. ये फुटकर ग्राहकों को उसी के हिसाब से ही बिकता है. फिलहाल, जांच के बाद ही तेल की गुणवत्ता का पता चल सकेगा. रिपोर्ट आने के बाद ही इसकी क्वालिटी के बारे में कुछ कहा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details