मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जहरीला पदार्थ खाने से काले हिरण की तबीयत खराब, ग्रामीणों ने बचाई जान

By

Published : Aug 21, 2019, 11:48 PM IST

जहरीला पदार्थ खाने से काले हिरण हिरण की तबीयत खराब हो गई, तड़पता देख ग्रामीणों ने वन विभाग की टीम को सूचित किया, मौके पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारियों ने हिरण को कब्जे में लेकर उसका इलाज शुरू कर दिया है.

जहरीले पदार्थ का सेवन करने से काले हिरण की तबीयत हुई खराब

नरसिंहपुर। नरसिंहपुर के करेली के पास एक किसान के खेत में ग्रामीणों को विलुप्त प्रजाति का संरक्षित काला हिरण तड़पता हुआ मिला, जिसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा तत्काल डायल 100 द्वारा वन विभाग को सूचित किया गया. जिस पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर हिरण को प्राथमिक उपचार दिया.

लेकिन उसकी हालत बिगड़ती जा रही थी. जिसे नरसिंहपुर के पशु चिकित्सालय में ले जाया गया. जहां पशु चिकित्सक द्वारा सघनता से जांच की गई और आवश्यक उपचार किया गया.

जहरीले पदार्थ का सेवन करने से काले हिरण की तबीयत हुई खराब

पशु चिकित्सक के मुताबिक हिरण ने किसी जहरीली वस्तु का सेवन कर लिया था जिसके चलते उसकी हालत बिगड़ी थी. हालांकि उपचार के बाद अब स्थिति सामान्य होने लगी है, वहीं वन विभाग द्वारा बताया गया, कि यदि समय रहते ग्रामीणों द्वारा सूचना नहीं दी जाती और डायल- 100 का सहयोग नहीं मिलता तो हिरण की मौत हो सकती थी.

बता दे कि यह प्रजाति कम पाई जाती है, संभवत यह काला हिरण जंगल से भटक के आ गया और किसी जहरीली वस्तु का सेवन कर लिया जिसके चलते उसकी यह हालत हुई है. अभी काला हिरण खतरे से बाहर बताया जा रहा है, और उसे डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. काले हिरण के स्वस्थ होने के बाद उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा.

Intro:- नरसिंहपुर के करेली के पास एक किसान के खेत में ग्रामीणों को विलुप्त प्रजाति का संरक्षित ब्लैक डियर तड़पता हुआ जिसकी ग्रामीणों द्वारा तत्काल इसकी सूचना डॉयल 100 को दी गई डायल 100 द्वारा वन विभाग को सूचित किया गया और मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने ब्लैक डियर को प्राथमिक उपचार दिया लेकिन ब्लैक डियर की हालत बिगड़ती जा रही थी टू से लेकर नरसिंहपुर के पशु चिकित्सा लय मैं लाया गया जहां पशु चिकित्सक द्वारा सघनता से जांच की गई और आवश्यक उपचार किया गया पशु चिकित्सक के मुताबिक विलेज नियर मे किसी जहरीली वस्तु का सेवन कर लिया था जिसके चलते उसकी हाथ बिगड़ी थी हालांकि उपचार के बाद अब स्थिति सामान्य होने लगी है Body:एंकर विजुअल वाइट - नरसिंहपुर के करेली के पास एक किसान के खेत में ग्रामीणों को विलुप्त प्रजाति का संरक्षित ब्लैक डियर तड़पता हुआ जिसकी ग्रामीणों द्वारा तत्काल इसकी सूचना डॉयल 100 को दी गई डायल 100 द्वारा वन विभाग को सूचित किया गया और मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने ब्लैक डियर को प्राथमिक उपचार दिया लेकिन ब्लैक डियर की हालत बिगड़ती जा रही थी टू से लेकर नरसिंहपुर के पशु चिकित्सा लय मैं लाया गया जहां पशु चिकित्सक द्वारा सघनता से जांच की गई और आवश्यक उपचार किया गया पशु चिकित्सक के मुताबिक विलेज नियर मे किसी जहरीली वस्तु का सेवन कर लिया था जिसके चलते उसकी हाथ बिगड़ी थी हालांकि उपचार के बाद अब स्थिति सामान्य होने लगी है वहीं वन विभाग द्वारा बताया गया कि यदि समय रहते ग्रामीणों द्वारा सूचना नहीं दी जाती और डायल हंड्रेड का सहयोग नहीं मिलता तो ब्लैक बियर पहुंचाना मुश्किल था वैसे भी यह प्रजाति कम पाई जाती है वन विभाग का कहना है कि यह प्रजाति के काले हिरण कम ही पाए जाते है संभवत यह ब्लैक डियर जंगल से भटक के आ गया और किसी जहरीली वस्तु का सेवन कर लिया जिसके चलते उसकी यह हालत हुई है वहरहाल अब यह काला हिरण खतरे से बाहर बताया जा रहा है और फिलहाल इसे डाक्टरों की निगरानी में रखा गया है और स्वस्थ होने के बाद उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा

बाइट - 01 नीलम मेहरा , वीट प्रभारी , करेली वन क्षेत्र

बाइट - 02 आर के बहमनेले, पशु चिकत्साधिकारीConclusion:यह प्रजाति कम पाई जाती है वन विभाग का कहना है कि यह प्रजाति के काले हिरण कम ही पाए जाते है संभवत यह ब्लैक डियर जंगल से भटक के आ गया और किसी जहरीली वस्तु का सेवन कर लिया जिसके चलते उसकी यह हालत हुई है वहरहाल अब यह काला हिरण खतरे से बाहर बताया जा रहा है और फिलहाल इसे डाक्टरों की निगरानी में रखा गया है और स्वस्थ होने के बाद उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details