मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नरसिंहपुुर: कोविड-19 की समीक्षा बैठक में ऑफिसर को दिए गए दिशा निर्देश

By

Published : Apr 4, 2021, 7:43 PM IST

पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया ने रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कोविड- 19 के संबंध में समीक्षा बैठक ली. बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों को जरुरी दिशा निर्देश दिए.

covid-19 Review Meeting
कोविड-19 की समीक्षा बैठक

नरसिंहपुर। कोविड- 19 प्रभारी नरसिंहपुर जिला जेएन कंसोटिया ने रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कोविड- 19 के संबंध में समीक्षा बैठक ली. बैठक में अपर मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड- 19 सेंपलिंग की संख्या को बढ़ाया जाए और सेंपल लेने के दौरान एवं रिपोर्ट आने पर उसकी जानकारी का डाटा पोर्टल पर समय पर फीड किया जाए. इसके साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये. उन्होंने जिला चिकित्सालय में उपलब्ध दवाइयों, चिकित्सकीय स्टाफ की भी जानकारी ली. उन्होंने कहा कि स्टोर में एंडवांस रूप से दवाइयां मौजूद रहें. इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये.

बैठक में दिए गए अहम निर्देश

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार स्टोर का निरीक्षण करें और दवाईयों की उपलब्धता की मॉनीटरिंग करें. होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों से लगातार वीडियो काल के माध्यम से चर्चा कर उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछते रहे. इसके निर्देश उन्होंने बैठक में मौजूद सीएमएचओ डॉक्टर मुकेश कुमार जैन को दिये. इसके अलावा होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों के घर के बाहर पोस्टर, स्टीकर भी चिपका रहे, इसे सुनिश्चित करने के भी निर्देश बैठक में दिये.

ऑक्सीजन की कमी से मरीज की मौत, मूकदर्शक बना अस्पताल का स्टाफ

कोविड- 19 की समीक्षा बैठक

नरसिंहपुर जिले में कोविड- 19 की तैयारियों को लेकर उन्होंने कहा गांवों, कस्बों और छोटी- छोटी बस्तियों में टारगेट बनाकर नि:शुल्क मास्क वितरण सुनिश्चित किया जाये. मास्क वितरण में एनजीओ, स्वसहायता समूह का भी सहयोग प्राप्त करें. इसके अलावा साबुन- पानी से हाथ धोने, सेनेटाइजेशन करने एवं भोजन में विटामिन सी युक्त पदार्थ जैसे आंवला, नीबू, गिलोय के रस आदि के उपयोग को भी शामिल करने के लिए प्रचार वाहनों के माध्यम से जागरूकता फैलाई जाए.

रोको- टोको अभियान

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि रोको- टोको अभियान के तहत कार्रवाई जारी रहे. उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित होती रहे. जिले में हो रहे कोविड वैक्सीनेशन की जानकारी भी उन्होंने बैठक में ली. उन्होंने कहा कि लगातार टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण करें. कोविड- 19 के डोज व्यर्थ न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाये. वहीं कलेक्टर वेद प्रकाश ने बताया कि जिले में 14 फीवर क्लीनिक संचालित किये जा रहे हैं. इसके अलावा कोविड केयर सेंटर भी सुचारू रूप से संचालित हो रहे हैं. कोविड कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जा चुका है. रोको-टोको अभियान के तहत अस्थाई जेल का भी प्रावधान कर लगातार कार्रवाई की जा रही है. इस दौरान अपर मुख्य सचिव द्वारा कायाकल्प और लक्ष्य कार्यक्रम के तहत जिला चिकित्सालय को अवार्ड मिलने पर बधाई दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details