मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मुरैना में शिक्षकों ने ही MP Board की 10वीं क्लास का पेपर किया लीक, दो डयूटी टीचर समेत तीन गिरफ्तार

By

Published : Mar 20, 2023, 5:49 PM IST

mp board 10th science paper leak in morena
एमपी बोर्ड 10वीं साइंस का पेपर लीक

मुरैना में मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं बोर्ड परीक्षा में विज्ञान का पेपर शिक्षकों ने ही लीक कर दिया. इस मामले में 2 ड्यूटी टीचर समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

एमपी बोर्ड 10वीं साइंस का पेपर लीक

मुरैना। मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के पेपर लगातार लीक हो रहे हैं. ताजा मामला मुरैना से सामने आया है, जहां जौरा तहसील के एक परीक्षा केंद्र में 2 ड्यूटी शिक्षकों ने ही इस करतूत को अंजाम दिया है. मामले की भनक लगते ही जिला कलेक्टर, एसडीएम और जिला शिक्षा अधिकारी मौके पर पहुंचे. अधिकारियों ने मामले की पड़ताल करने के बाद दोनों शिक्षकों के फोन जब्त कर तत्काल पुलिस को इसकी जानकारी दी. कलेक्टर के निर्देश पर दोनों शिक्षकों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है. बता दें कि शिक्षकों ने ये काम अपने रिश्तेदार के बेटों तक पेपर पहुंचाने के लिए किया था.

मोबाइल फोन से खींचा पेपर का फोटो: सोमवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं बोर्ड परीक्षा का विज्ञान का पेपर था. सभी जिलों की तरह मुरैना में जौरा कस्बे के सेंट्रल अकेडमी स्कूल परीक्षा केंद्र पर भी नियत समय पर पेपर खोला गया था. इसी दौरान यहां एग्जाम ड्यूटी कर रहे 2 शिक्षकों ने अपने-अपने मोबाइल फोन से पेपर का फोटो खींच लिया. इसके बाद इस फोटो को अपने रिश्तेदारों के फोन नंबर पर भेज दिया. इस बात की जानकारी किसी ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों को दे दी. सूचना मिलते ही जिला कलेक्टर अंकित अष्ठाना, एसडीएम अरविंद माहौर और डीईओ एके पाठक मौके पर पहुंच गए.

Must Read: पेपर लीक मामले से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें...

3 आरोपी गिरफ्तार: अधिकारियों ने मामले की पड़ताल करते हुए दोनों शिक्षकों के मोबाइल फोन जब्त कर उनकी जांच की तो गैलरी में पेपर के फोटो मिले. इसके बाद कलेक्टर ने तत्काल दोनों शिक्षकों सहित 3 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर आरोपियों को पुलिस के हवाले कर दिया. ASP रायसिंह नरवरिया का कहना है कि पुलिस ने शिक्षकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. फिलहाल, इस बात की जांच की जा रही है कि कहीं इस रैकेट को बड़े पैमाने पर तो नहीं चलाया जा रहा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details