मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Morena Crusher Wall Collapse: क्रेशर पर काम करते समय दीवार ढही, पत्थरों के नीचे दबने से दो मजदूरों की मौत

By

Published : Mar 5, 2023, 3:07 PM IST

मुरैना के सबलगढ़ थाना क्षेत्र में क्रेशर की दीवार ढहने से दो मजदूरों की मौत हो गई. हादसा तब हुआ जब मजदूर काम कर रहे थे. एक मजदूर ने मौके पर दम तोड़ दिया, जबकि एक की अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई. पुलिस ने मर्ग कायम कर कार्रवाई शुरु कर दी है.

2 laborers died due to wall collapse in Morena
मुरैना में क्रेशर पर काम करते समय दीवार ढही

मुरैना।जिले की सबलगढ़ तहसील की कजोनि घाटी में एक बड़ा हादसा हो गया. यहां क्रेशर पर काम करते समय अचानक पत्थरों की एक दीवार भर-भराकर गिर पड़ी, जिससे दीवार के पत्थरों के नीचे दबने से एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया. जिसे इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया, जहां रास्ते में उसकी भी मौत हो गई. बताया जा रहा है कि यह क्रेशर रामदास मरैया का है. घटना सबलगढ़ थाना क्षेत्र की है. पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

मुरैना में क्रेशर पर काम करते समय दीवार ढही

दीवार गिरने से दबे 2 मजदूर: जानकारी के अनुसार, मुरैना जिले की सबलगढ़ तहसील के अंतर्गत आने वाली कजोनि घाटी में एक क्रेशर संचालित है, इस क्रेशर पर पत्थरों के टुकड़ों से गिट्टी बनाने का काम किया जाता है. क्रेशर पर आदिवासी महिला-पुरुष मजदूरी करते हैं, शनिवार की शाम को भी यहां क्रेशर पर काम चल रहा था, श्योपुर जिले के वीरपुर निवासी 50 वर्षीय मजदूर नेतराम वंजारा और 35 वर्षीय मजदूर बंटी आदिवासी क्रेशर पर पत्थरों से बनी एक दीवार के पास काम कर रहे थे. दोनों मजदूर काम करने में व्यस्त थे, तभी अचानक दीवार भर-भराकर गिर पड़ी. दीवाल गिरने से दोनों मजदूर पत्थरों के नीचे दब गए.

एक की मौके पर मौत: दीवार गिरने की आवाज सुनकर क्रेशर पर काम कर रहे अन्य मजदूर तथा कर्मचारी दौड़कर वहां पहुंच गए. उन्होंने क्रेशर संचालक को इसकी सूचना देने के साथ ही पत्थरों के नीचे दबे दोनों मजदूरों को निकालने का काम शुरू कर दिया. क्रेशर संचालक ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी. पुलिस के पहुंचने से पहले ही लोगों ने दोनों मजदूरों को बाहर निकाल लिया था. पुलिस ने उनको टटोलकर देखा तो नेतराम वंजारा की सांसे बंद हो चुकी थी. जबकि बंटी आदिवासी की सांसें चल रही थीं. पुलिस उसे वाहन में रखकर उपचार के लिए सबलगढ़ अस्पताल लेकर पहुंची. यहां पर उसे भर्ती कराया गया. बताते हैं कि करीब 3 घंटे बाद बंटी की तबियत ज्यादा खराब होने लगी तो डॉक्टरों ने उसे मुरैना जिला अस्पताल के लिए रैफर कर दिया, जिला अस्पताल लाते समय रास्ते में बंटी ने दम तोड़ दिया.

Also Read:हदसों से जुड़ी अन्य खबरों पर भी डालें एक नजर

जांच में जुटी पुलिस: सबलगढ़ थाना पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है. सबलगढ़ थाना प्रभारी जितेंद्र गुर्जर का कहना है कि "काजोनी घाटी में एक क्रेशर पर काम करते समय दो मजदूर दीवार ले नीचे दब गए. एक की घटना स्थल पर ही मौत हो गई, तथा दूसरे ने जिला अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया. मर्ग कायम कर मामले की जांच की जा रही है''.

ABOUT THE AUTHOR

...view details