मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दीपावली से पहले नकली खाद्य पदार्थों का बढ़ा उत्पादन! खाद्य विभाग ने नकली दूध-मावा-घी किया जब्त

By

Published : Oct 18, 2021, 8:59 AM IST

मुरैना के चिरपुरा गांव में 250 किलो तैयार मिलावटी मावा, 300 लीटर सपरेटा दूध, 15 किलो घी, जैमिनी वनस्पति तथा कमानी रिफाइंड से भरी टीन मिली है, जिसे जांच के लिए लैब भेजा गया है. अम्बाह थाना पुलिस ने डेयरी संचालक के खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

Food department raid on dairy
खाद्य विभाग ने नकली दूध-मावा-घी किया जब्त

मुरैना। अम्बाह थाना क्षेत्र के चिरपुरा गांव में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मिलावटी मावा बनाने वाली फैक्ट्री पर कार्रवाई की है, जहां मजदूरों द्वारा 4 भट्टियों पर मिलावटी मावा बनाया जा रहा था. मौके पर 250 किलो मिलावटी मावा के साथ 300 लीटर सपरेटा दूध, 15 किलो घी और वनस्पति व रिफाइंड बरामद किया है. माफिया सपरेटा दूध से मिलावटी मावा तैयार कर बाजार में सप्लाई करता था. टीम ने जांच के लिए 5 सैंपल भोपाल प्रयोगशाला भेजा है.

MP की दंगल Girls: किसान की बेटियों ने लहराया परचम, शिवानी साइबेरिया में दिखाएंगी दमखम

खाद्य विभाग के अधिकारी धर्मेंद्र जैन ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से सूचनाएं मिल रही थी कि अम्बाह जनपद के चिरपुरा गांव में अवैध दूध डेयरी संचालित कर वहां मिलावटी मावा बनाया जा रहा है, जिसकी डेयरी संचालक पड़ोसी राज्य राजस्थान में भी सप्लाई करता है, पुलिस के साथ चिरपुरा गांव में उक्त दूध डेयरी पर कार्रवाई की गई है. मौके पर 4 हाथ भट्टियों पर मिलावटी मावा बनाया जा रहा था, इसके अलावा 250 किलो तैयार मिलावटी मावा, 300 लीटर सपरेटा दूध, 15 किलो घी, जैमिनी वनस्पति तथा कमानी रिफाइंड से भरी टीन मिली है, जिसे जांच के लिए लैब भेजा गया है. अम्बाह थाना पुलिस ने डेयरी संचालक के खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

खाद्य सुरक्षा अधिकारी धर्मेंद्र जैन का कहना है कि दीपावली के नजदीक आते ही जिले भर में मिलावटखोरों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है और आगे भी इसी तरह कार्रवाई जारी रहेगी. जैसे ही मुखबिर से सूचना मिलती है, वैसे ही उनके खिलाफ कार्रवाई की जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details