मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मालवा-निमाड़ में 'जहर' का कहर, शराब पीने के बाद 20 लोगों ने गवाई जान, आंकड़ों में दर्ज हुई 13 मौत

By

Published : Jul 28, 2021, 4:32 PM IST

Updated : Jul 28, 2021, 5:00 PM IST

मालावा-निमाड़ में शराब पीने के बाद 20 लोगों की जान चली गई है. लेकिन सरकारी आंकड़ों में सिर्फ 13 लोगों की मौत दर्ज की गई है. इस मामले में मध्य प्रदेश के वित्त एवं आबकारी मंत्री जगदीश देवड़ा ने ट्वीट कर आबकारी विभाग की सक्रियता के बारे में बताया है. वहीं पूर्व सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर इस मामले में सरकार को घेरा है.

Poisonous liquor havoc in Malwa-Nimar
मालवा-निमाड़ में जहरीली शराब का कहर

खंडवा। शराब पीने के बाद मालवा-निमाड़ में पिछले 6 दिनों में 20 लोगों की मौत हो चुकी है. इंदौर में 3, खरगोन में 2, खंडवा में 4 और मंदसौर में 11 लोगों की मौत हुई है. जानकारी के अनुसार शराब पीने के बाद युवकों को पहले उल्टी दस्त और सांस लेने में तकलीफ हुई, जिसके बाद अस्पताल में इलाज के दौरान सभी की मौत हो गई. मौतों का सरकारी आंकड़ा सिर्फ 13 ही है, क्योंकि मंदसौर में 11 लोगों की मौत शराब पीने के बाद हुई, लेकिन सरकारी आंकड़ों में सिर्फ 4 मौत दर्ज है.

मध्य प्रदेश के वित्त एवं आबकारी मंत्री जगदीश देवड़ा ने बुधवार को इस मामले को लेकर ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा कि 'अवैध एवं नकली शराब को लेकर मंदसौर प्रशासन जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कार्रवाई में जुटा है. शराब के अवैध विक्रय के ठिकानों पर कार्रवाई की जा रही है, आबकारी और पुलिस विभाग की टीम के साथ अन्य अधिकारी भी मैदानी रूप से सक्रिय हैं'.

पूर्व सीएम कमलनाथ ने की एसआईटी गठीत करने की मांग

शराब से हो रही मौत के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट किया है, उन्होंने ट्वीट में लिखा कि 'प्रदेश के इंदौर, सनावद, खंडवा में भी कुछ लोगों की संदिग्ध मौतों की जानकारी सामने आई है, सरकार इसको लेकर भी तत्काल एसआईटी का गठन करें, इन मौतों की भी निष्पक्ष जांच हो' वहीं दूसरे ट्वीट में लिखा कि 'शिवराज सरकार में प्रदेश में अवैध शराब बिक्री का जाल पूरे प्रदेश में फैलता जा रहा है. शराब माफियाओं के हौसले बुलंद है. पूर्व में प्रदेश के उज्जैन, मूरैना, ग्वालियर, भिंड में हम जहरीली शराब से मौतों की घटनाएं देख चुके है, अब मंदसौर में आबकारी मंत्री के क्षेत्र की घटना सामने है?'

Reality Check: मंदसौर में जहरीली शराब ने ली 11 जान, सरकारी फाइल में सिर्फ चार मौत

मंदसौर में 11 मौत, सरकारी फाइल में दर्ज हुई सिर्फ चार

जहरीली शराब मामले में ईटीवी भारत ने रियलिटी चेक किया, जिसमें यह बात सामने आई है कि शराब पीने के बाद कुछ ऐसी मौतें भी हुई हैं, जिनका परिजनों के द्वारा मांग करने के बावजूद भी पोस्ट मार्टम नहीं किया गया. दुखद बात यह सामने आई है कि एक ही मोहल्ले के जिन तीन दोस्तों ने ढाबे पर बैठकर शराब का पी थी, उन तीनों की भी एक के बाद एक मौत हो गई है. प्रशासन शराब पीने के बाद 4 मौत होने का दावा कर रहा है, लेकिन असल में मौत का आंकड़ा 11 हैं.

इंदौर में तीन दोस्तों की मौत, एक की हालत गंभीर

एरोड्रम थाना क्षेत्र में शराब पीने के बाद 3 दोस्तों की मौत हो गई. वहीं एक अन्य दोस्त की हालत गंभीर बनी हुई है. जानकारी के अनुसार तीन दिन पहले सात दोस्तों ने मिलकर पार्टी की थी. पार्टी करने के दुसरे दिन तीन दोस्तों की मौत हो गई. वहीं एक अन्य दोस्त की हालत गंभीर बनी हुई है. पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मामले का खुलासा होगा.

इंदौरः शराब पीने से तीन दोस्तों की मौत, एक की हालत गंभीर, जांच में जुटी पुलिस

खंडवा में शराब पीने के बाद 4 लोगों की मौत

एलआईजी कालोनी निवासी 32 वर्षीय हन्नी बग्गा और उसके दोस्त सन्नी ने मिलकर साेमवार को पार्टी की थी. अगले दिन यानी मंगलवार को एक दोस्त मनजीत सिंह उर्फ सन्नी की अचानक तबीयत खराब होने के कारण मौत हो गई. वहीं कुछ देर बाद दूसरे दोस्त हन्नी की भी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई.

इसके एक दिन पहले रविवार को इसी तरह से गोलू उर्फ जयपाल पुत्र भागचंद निवासी माता चौक और विरेंद्र पुत्र बीएस रावत निवासी नाकोड़ा की मौत हो गई थी. इन दोनों ने भी शनिवार को रात में अपने कुछ साथियों के साथ शराब पी थी. इनकी भी अगले दिन अचानक तबीयत खराब हुई और कुछ देर बाद मौत हो गई. इस तरह से अब तक चार लोगों की मौत हुई है.

खरगोन में भी दो लोगों की मौत

इसी तरह खरगोन से यात्रियों का पैदल जत्था खाटू श्याम दर्शन के लिए रवाना हुआ था. सनावद से इन लोगों ने शराब खरिदी थी. जिसके बाद सनावद के ढ़कलगांव निवासी नरेंद्र पिता रमेश मुकाती और रूपेश पिता एडू रांडवा ने चित्तौड़ के जिला अस्पताल में मंगलवार को दम तोड़ दिया. वहीं इनके साथ शराब पीने वाले ईश्वर पिता रामेश्वर, जय पिता प्रभु और नीलेश पिता देवराम की हालत नाजुक है.

अनाधिकृत दुकान से नहीं खरीदें शराब

खंडवा आबकारी विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे अनाधिकृत दुकान से शराब नहीं खरीदे. जिला आबकारी अधिकरी आरपी किरार ने बताया कि अवैध मदिरा विक्रय संबंधी कोई भी सूचना हो, तो आबकारी नियंत्रण कक्ष खंडवा के मोबाइल नंबर 9826074808 पर सूचित करें. सुचनाकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाएगा. इसके साथ ही शासन द्वारा अधिकृत दुकानों से ही मदिरा खरीदी कर सेवन करें.

मामले की जांच हो रही है- खंडवा एसपी

खंडवा पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने कहा कि शराब पीने के बाद अचानक तबियत खराब होने पर 4 लोगों की मौत हुई है. सभी पहलूओं पर गंभीरता से जांच करवा रहे हैं. जिससे की मामले का खुलासा हो सके.

Last Updated :Jul 28, 2021, 5:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details