मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Jhabua News: सड़क नहीं बनने से नाराज ग्रामीणों ने राजनेताओं के गांव में आने पर लगाया प्रतिबंध, चुनाव बहिष्कार करने का किया ऐलान

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 22, 2023, 10:13 PM IST

झाबुआ जिला मुख्यालय से महज 12 किमी दूर स्थित ग्राम पंचायत खेड़ी में आजादी के 77 साल में सड़क ही नहीं बन पाई है. इससे नाराज ग्रामीणों ने विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने का एलान भी किया है. साथ में ग्रामीणों के गांव में आने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Jhabua News
ग्रामीणों ने राजनेताओं के गांव आने पर प्रतिबंध

सड़क नहीं बनने से ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार का एलान

झाबुआ।एक तरफ देश चंद्रमा पर पहुंचने वाला है, तो दूसरी तरफ झाबुआ जिला मुख्यालय से महज 12 किमी दूर स्थित ग्राम पंचायत खेड़ी में आजादी के 77 साल बाद भी सड़क ही नहीं बन पाई है. ये हाल तब है, जब खुद प्रदेश के लोक निर्माण विभाग मंत्री गोपाल भार्गव और प्रभारी मंत्री इंदरसिंह परमार गांव में जाकर ग्रामीणों को सड़क निर्माण का भरोसा देकर आए हैं. इसके बावजूद जब कोई कार्रवाई नहीं हुई. इसके बाद आखिरकार ग्रामीणों का आक्रोश फूट पड़ा. उन्होंने दो टूक कह दिया है कि अब जब तक सड़क नहीं बनेगी तब तक किसी भी पार्टी के नेता को गांव में नहीं घुसने देंगे, ग्रामीणों ने आने वाले विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने का एलान भी किया है.

गौरतलब है कि ग्राम पंचायत खेड़ी बैतूल-अहदाबाद नेशनल हाइवे से करीब 8 किमी अंदर है. गांव की आबादी करीब 12 हजार है और इसमें 4 हजार मतदाता भी शामिल है, यहां के ग्रामीणों वर्षों से सड़क निर्माण की मांग उठाते आ रहे हैं. इसके बाद भी आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई. पूर्व में लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव और प्रभारी मंत्री इंदरसिंह परमार गांव में आए तो ग्रामीणों ने उन्हें भी सड़क निर्माण के लिए मांग पत्र सौंपा था. दोनों मंत्रियों ने आश्वासन दिया, परन्तु स्थिति आज भी जस की तस है, जिससे ग्रामीणों के सब्र का बांध टूट गया. वे सरपंच दिनेश भाबोर के नेतृत्व में मंगलवार को जिला मुख्यालय पहुंच गए. उन्होंने कलेक्टर तन्वी हुड्डा के सामने एक बार फिर अपनी बात रखी. कलेक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है.

रोड निर्माण के लिए हो चुका है सर्वेः बताया जाता है कि लोक निर्माण विभाग मंत्री गोपाल भार्गव को ग्रामीणों द्वारा मांग पत्र सौंपे जाने के बाद गांव में रोड निर्माण के लिए सर्वे भी हुआ था, जिसमें 8 किमी रोड निर्माण के लिए 7 करोड़ 20 लाख रुपये प्रस्तावित लागत बताई गई थी. इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के ईई के द्वारा बकायदा अधीक्षण यंत्री इंदौर को एक पत्र भी भेजा गया था. इस बात को भी करीब 8 माह बीत चुके हैं.

ग्रामीणों की दो टूकः ग्राम पंचायत खेड़ी के सरपंच दिनेश भाबोर व ग्रामीण कमलसिंह बबेरिया सहित अन्य लोगों ने कहा "पूरे गांव की एक ही मांग सड़क निर्माण की है. इसके बावजूद गांव खेड़ी में आज तक सड़क नहीं बन पाई है. ग्रामीणों ने कहा कि जितने भी नेता आए, उन्होंने केवल हमारा इस्तेमाल किया है. हर नेता यही कहकर जाता है कि हमें वोट देना अगली बार हम आपकी सड़क जरूर बनवा देंगे. इस बार हमारे गांव के युवाओं ने ठाना है कि जब तक गांव में रोड का निर्माण नहीं होगा, तो हम चुनाव का बहिष्कार करेंगे और हम किसी भी राजनेता को गांव में घुसने नहीं देंगे.

ये भी पढ़ें :-

बजट में प्रावधान नहीं:पीडब्ल्यूडी ईई एएम गौरी ने बताया कि,''जब तक बजट में प्रावधान नहीं किया जाता तब तक रोड का निर्माण संभव नहीं है. जब विधानसभा सत्र लगता है, उसी वक्त बजट पारित किया जाता है.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details