मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आजादी से अबतक झाबुआ की सभी सीटों पर किन महिलाओं ने लड़ा विधानसभा चुनाव, किस पार्टी ने बनाया उम्मीदवार, पढ़ें खास रिपोर्ट

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Oct 25, 2023, 9:08 PM IST

Updated : Oct 25, 2023, 9:49 PM IST

Women Candidate Got Assembly Ticket in Jhabua: अब तक के विधानसभा चुनाव में सर्वाधिक 12 बार कांग्रेस ने महिला प्रत्याशी को टिकट दिया. भाजपा ने 10 बार महिला उम्मीदवार को चुनाव लड़वाया. 7 बार अलग अलग चुनाव में महिलाएं निर्दलीय मैदान में उतरी, इसमें सपा, बसपा, एनसीपी और जद ने एक एक बार महिलाओं को टिकट दिया. देखें ईटीवी भारत की खास रिपोर्ट...

Women Candidate Got Assembly Ticket in Jhabua
झाबुआ में कितनी महिला उम्मीदवार ने लड़ा चुनाव

झाबुआ।मध्यप्रदेश में चुनावी प्रचार-प्रसार जोरों पर है. सभी पार्टियों ने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. इसी सिलसिले में आज ईटीवी भारत महिला प्रत्याशियों को झाबुआ में पहली बार टिकट देने और उनके चुनाव लड़ने से जुड़ी जानकारी लेकर आया है. दरअसल, संसद में हाल ही में महिला आरक्षण बिल पास हुआ, जिसपर राष्ट्रपति मुहर लगा दी है. इसपर राजनीतिक गलियारों में आरोप-प्रत्यारोप और चर्चाओं का दौर जारी है. इस बिल की संसद में बीजेपी और कांग्रेस समेत सभी दलों ने पैरवी की थी, लेकिन धरातल पर इसके मायने उलट गए हैं. दोनों ही दल इस मामले में चुनावी बिसात के बीच काफी पीछे खड़े नजर आए.

किस पार्टी ने बनाया महिला उम्मीदवार:अगर हम महिला उम्मीदवारी की बात करें, तो पहली बार 1952 में वुमन कैंडिडेट को प्रदेश में किसी पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारा. सीट का नाम झाबुआ विधानसभा है. तब झाबुआ विधानसभा का बंटवारा नहीं हुआ था. समाजवादी पार्टी ने यहां से जमुना देवी को हराया था. तब से लेकर अबतक लगभग 15 बार चुनाव हो चुके हैं. इसमें दो उपचुनाव भी शामिल हैं. यहां से सबसे ज्यादा 12 बार कांग्रेस ने महिला प्रत्याशियों को टिकट दिया. वहीं, भाजपा 10 बार ही महिला उम्मीदवार मैदान में उतार सकी है. इनके अलावा, सपा, बसपा, एनसीपी और जद ने एक-एक बार महिला उम्मीदवार को चुनाव लड़वाया. वहीं, 7 महिलाएं अपना भाग्य लेकर निर्दलीय मैदान उतरकर किस्मत आजमा चुकी है. हालांकि, यहां से 1967 से 1977 के बीच किसी भी सीट पर किसी महिला ने चुनाव नहीं लड़ा था.

ये भी पढ़ें...

किसने सबसे ज्यादा चुनाव लड़े:झाबुआ जिले की विधानसभा सीटों की बात की जाए, तो सबसे ज्यादा चुनाव गंगा बारिया ने लड़ा. वे 7 बार चुनावी मैदान में उतरी. उन्होंने अपना पहला चुनाव 1957 में जोबट विधानसभा से लड़ा, और यहां से जीत हासिल की. इसके अलावा उन्होंने झाबुआ विधानसभा से तीन बार चुनाव लड़े. इसमें दो बार हार का सामना करना पड़ा, तो एक चुनाव में जीत हासिल की.

गंगाबाई के बाद यहां से सबसे ज्यादा चुनाव लड़ने वाली, निर्मला भूरिया हैं. वे यहां से 6 बार चुनावी मैदान में उतरीं. इसमें उन्हें चार बार जीत मिली. भूरिया के अलावा सुलोचना रावत ने यहां से चार चुनाव लड़े, जिसमें उन्हें तीन बार जीत मिली.

(ये पांचों विधानसभा सीट पर महिलाओं के चुनाव लड़ने का लेखा जोखा)


1. झाबुआ विधानसभा:

1952में जब मध्य प्रदेश मध्य भारत हुआ करता था, उस वक्त 1952 के चुनाव में पहली बार समाजवादी पार्टी ने झाबुआ से महिला प्रत्याशी के रूप में जमुनादेवी को टिकट दिया था. इस समय समाजवादी नेता मामा बालेश्वर दयाल का पूरे क्षेत्र में गहरा प्रभाव था. लिहाजा, पहले ही चुनाव में जमुनादेवी ने जीत हासिल की. 1962 ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने पहली बार झाबुआ विधानसभा से महिला प्रत्याशी के रूप में गंगाबाई बारिया को चुनाव लड़ाया. हालांकि, उन्हें हार का सामना करना पड़ा. 1972 में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने दोबारा महिला प्रत्याशी के रूप में गंगाबाई को टिकट दिया. वे विजय रही. 1998 में कांग्रेस ने स्वरूपबेन भाबर को उम्मीदवार बनाया. जबकि, भाजपा ने पहली बार महिला प्रत्याशी के रूप में गंगाबाई को टिकट दिया. इस चुनाव में स्वरूप बेन को जीत मिली. 2003में चुनाव में फिर से कांग्रेस ने स्वरूपबेन भाबर को टिकट दिया. इस बार वे हार गई. 2008: चुनाव में बीएसपी ने महिला प्रत्याशी लता एडविन को चुनाव लड़वाया. हालांकि, वे हार गई. 2013 में चुनाव में दो निर्दलीय महिला प्रत्याशी कलावती भूरिया और यशविंता मोहनिया ने झाबुआ विधानसभा से चुनाव लड़ा. दोनों को पराजय का सामना करना पड़ा.

झाबुआ सीट

2. थांदला विधानसभा

1998मेंविधानसभा चुनाव में पहली बार महिला प्रत्याशी के रुप में आशा डामोर ने जनता दल के टिकट पर चुनाव लड़ा था. उनकी पराजय हुई. 2003में विधानसभा चुनाव में एनसीपी के टिकट पर महिला उम्मीदवार कलावती ने चुनाव लड़ा. हालांकि, वे हार गई. 2018में विधानसभा चुनाव में महिला प्रत्याशी रतनी कटारा ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और वे हार गई.

थांदला सीट

3. पेटलावद विधानसभा:

1980 में पहली बार इस विधानसभा से कांग्रेस ने महिला प्रत्याशी गंगाबाई को चुनाव लड़वाया. उन्होंने जीत हासिल की. 1985 में चुनाव में एक बार फिर कांग्रेस ने महिला प्रत्याशी गंगाबाई को टिकट दिया. इस बार भी वे विजय रही. 1993 में चुनाव में कांग्रेस ने निर्मला भूरिया को टिकट दिया. उन्होंने इस चुनाव में भाजपा की महिला प्रत्याशी गंगाबाई को हराया. 1998 में भाजपा ने निर्मला भूरिया को टिकट दिया. यह चुनाव उन्होंने जीता. 2003 में चुनाव में एक बार फिर भाजपा प्रत्याशी के रूप में निर्मला भूरिया ने जीत हासिल की. 2008 में विधानसभा चुनाव में भाजपा की टिकट पर निर्मला भूरिया और निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मंजू बेन ने चुनाव लड़ा. दोनों ही चुनाव हार गए थे. 2013 में भाजपा ने फिर से निर्मला भूरिया को टिकट दिया. इस चुनाव में वे विजय रही. 2018 में भाजपा ने निर्मला भूरिया पर ही भरोसा जताया. वे ये चुनाव हार गई. 2023 में इस चुनाव में एक बार फिर भाजपा ने निर्मला भूरिया को ही टिकट दिया है.

पेटलावाद सीट

4. आलीराजपुर विधानसभा

2008 मेंपहली बार इस विधानसभा सीट से महिला प्रत्याशी बागीबाई रावत ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था. 2013 में कांग्रेस ने पहली बार इस सीट से महिला प्रत्याशी के रूप में सेना महेश पटेल को चुनाव में उतारा. वे ये चुनाव हार गई.

अलीराजपुर सीट

5. जोबट विधानसभा

1990 में पहली बार जोबट विधानसभा से रेलम चौहान ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था. उन्हें हार का सामना करना पड़ा. 1993 में रेलम चौहान ने भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ा. इस बार भी उन्हें हार झेलनी पड़ी. 1998 में कांग्रेस ने सुलोचना रावत को टिकट दिया. वे विजय रही. 2003 में दोबारा कांग्रेस ने सुलोचना रावत को चुनाव लड़वाया. वे ये चुनाव हार गई. 2008 में कांग्रेस ने तीसरी बार सुलोचना रावत पर ही भरोसा जताया. इस बार उन्हें जीत मिली. 2013 में चुनाव में एक मात्र महिला प्रत्याशी चन्द्रकांता थी. उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा था और हार गई. 2018 में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने महिला प्रत्याशी के रूप में कलावती भूरिया को टिकट दिया. उन्होंने इस चुनाव में जीत हासिल की. 2021 में हुए उप चुनाव में भाजपा ने सुलोचना रावत को टिकट दिया। उन्हें इस चुनाव में जीत मिली. 2023 में कांग्रेस ने सेना महेश पटेल को प्रत्याशी घोषित किया है.

जोबट सीट
Last Updated :Oct 25, 2023, 9:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details