मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Jabalpur Railway Station: अब MP के कई रेलवे स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर, जाने क्या है सरकार का प्लान

By

Published : Nov 6, 2022, 5:45 PM IST

भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (Rani Kamalapati railway Station Bhopal) को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित किए जाने के बाद रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने देश के 199 स्टेशनों को नए सिरे से विकसित करने की योजना तैयार की है. इसी कड़ी में पश्चिम मध्य रेलवे (West Central Railway) के जबलपुर स्टेशन के साथ MP के कई रेलवे स्टेशनों को पुनर्विकसित करने के लिए सरकार द्वारा योजना तैयार की गई है. (Jabalpur railway Station Redevelopment)

Jabalpur railway Station
जबलपुर रेलवे स्टेशन की बदलेगी तस्वीर

जबलपुर।पश्चिम मध्य रेलवे (West Central Railway) के अंतर्गत आने वाले कोटा और एक अन्य स्टेशन के पुनर्विकास के लिए कंसलटेंसी निविदा भी जारी कर दी गई है. इसके अलावा मध्यप्रदेश के चार स्टेशनों को पुनर्विकसित करने की योजना तैयार की गई है. पश्चिम मध्य रेल के अंतर्गत भोपाल जबलपुर सतना और बीना स्टेशनों को शामिल किया गया है. आने वाले दिनों में स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए काम शुरू कर दिया जाएगा. (MP railway Station Redevelopment) (Jabalpur railway Station Redevelopment)

जबलपुर रेलवे स्टेशन की बदलेगी तस्वीर

पुनर्विकास के लिए चुने गए स्टेशन:जबलपुर के स्टेशन के लिए 266 करोड़ रुपये की आंकी जा रही है. माना जा रहा है कि कंसलटेंसी निविदा के बाद पुनर्विकास पर लगने वाली वास्तविक राशि का भी आंकलन कर लिया जाएगा. रेल मंत्रालय अब स्टेशनों के विकास में आने वाले 40 से 50 सालों को ध्यान में रखते हुए योजना बना रहा है. पुनर्विकास के लिए चुने गए स्टेशनों को रूफ प्लाजा कांसेप्ट के आधार पर विकसित किया जाएगा. जिसमें प्लेटफॉर्म और ट्रेनों की आवाजाही नीचे होगी तो ऊपरी हिस्से में मुसाफिरों के आराम और प्रतीक्षा के लिए व्यवस्थाएं जुटाई जाएंगी. खास बात यह है कि बच्चों के लिए स्टेशन के ऊपरी हिस्से में ही प्ले स्टेशन का भी निर्माण किया जाएगा.

जबलपुर रेलवे स्टेशन

हबीबगंज की तर्ज पर बन रहा मदनमहल रेलवे स्टेशन, जानें क्या रहेगी खासियत

स्टेशन से होगी शहर की पहचान: देश के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में अहमदाबाद दिल्ली और मुंबई स्टेशनों को विश्वस्तरीय स्वरूप देने का ऐलान किया था. इसके अलावा 199 अन्य स्टेशनों को पुनर्विकसित करने की घोषणा की है. जिसके बाद रेल महकमा ने अपना काम तेज कर दिया है. पश्चिम मध्य रेलवे के सीपीआरओ राहुल श्रीवास्तव के मुताबिक पुनर्विकास के लिए चयनित स्टेशनों को शहर की पहचान और संस्कृति के अनुरूप विकसित करने की कोशिश की जाएगी. जिससे शहरों की पहचान और स्टेशनों के विकास में एकरूपता बनी रहे.(MP railway Station Redevelopment) (Jabalpur railway Station Redevelopment)

ABOUT THE AUTHOR

...view details