मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अयोध्या के लिए चलने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन कैसी होंगी, यात्रियों को क्या सुविधाएं मिलेंगी, जानिए यहां सब कुछ

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 15, 2024, 5:54 PM IST

Aastha special trains Ayodhya: अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन के लिए जाने वाली आस्था स्पेशल रेल गाड़ियों में आईआरसीटीसी सुरक्षा के साथ सुविधाएं भी देगा. रेलवे इसकी तैयारियों में जुटा है. आइए जानते हैं कैसी होंगी ये आस्था स्पेशल ट्रेन और क्या सुविधाएं मिलेंगी.

Ayodhya Ram temple Aastha special trains
अयोध्या के लिए चलने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन कैसी होंगी

जबलपुर।अयोध्या के लिए चलाई जाने वाली आस्था स्पेशल रेल गाड़ियों में आईआरसीटीसी ने यात्रियों को विशेष सुविधाएं देने की तैयारी की है. बहुत कम पैसे में खाना और बेड रोल की सुविधा भी मिलेगी. आस्था स्पेशल ट्रेनों में भीतर और बाहर राम मंदिर से जुड़ी हुई तस्वीरें लगाई जाएंगी. ट्रेन में सुरक्षा और सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाएगा. इसके अलावा जबलपुर की कई संस्थाएं भी लोगों को निःःशुल्क यात्राएं कराने की तैयारियां र रही हैं.

जबलपुर, रीवा और भोपाल से चलेंगी ट्रेन :22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के बाद रेलवे बोर्ड हरी झंडी दिखाएगी. इसके बाद मध्य प्रदेश से भी आस्था स्पेशल रेल गाड़ियों का संचालन शुरू हो जाएगा. पश्चिम मध्य रेलवे मध्य प्रदेश से अयोध्या जाने वाले यात्रियों के लिए जबलपुर, रीवा और भोपाल की कमलापति स्टेशन से आस्था स्पेशल चलाने की तैयारी कर रहा है. यहां से शुरू होकर ये रेलगाड़ियां छोटे स्टेशनों से भी यात्रियों को लेंगी. जबलपुर रेल मंडल के अलावा भोपाल रेल मंडल और कोटा रेल मंडल भी अपने स्तर पर आस्था स्पेशल रेल गाड़ियां चलाएंगे.

स्लीपर व एसी कोच :आस्था स्पेशल रेल गाड़ियों में सामान्य स्लीपर कोच के साथ ही एसी कोच भी लगाए जाएंगे. ये रेल गाड़ियां आईआरसीटीसी के माध्यम से चलाई जाएंगी. इसलिए इन रेलगाड़ियों में जाने वाले यात्रियों को पर्यटकों जैसी सुविधाएं दी जाएंगी. संभावना है कि स्लीपर कोच के यात्रियों को भी बेड रोल दिया जा सकता है. एक निश्चित राशि पर सभी को भोजन भी उपलब्ध करवाया जाएगा. हर कोच में एक अटेंडेंट को रखने की व्यवस्था भी की जा रही है. हर कोच में यात्रियों की सुरक्षा जांच की जाएगी. इसके साथ ही आरपीएफ के जवानों को बड़ी तादाद में इन रेलगाड़िया में तैनात किया जाएगा.

ALSO READ:

कांग्रेस नेता करवाएंगे फ्री अयोध्या दर्शन :जबलपुर के महापौर जगत बहादुर सिंह का कहना है कि जबलपुर की एक संस्था वैष्णो देवी यात्रा समिति के माध्यम से जबलपुर नगर निगम के सभी 80 पार्षदों को अयोध्या दर्शन की फ्री यात्रा करवाई जाएगी. कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में जाने से मना कर रहा है. वहीं दूसरी तरफ जबलपुर के कांग्रेस अध्यक्ष और महापौर लोगों को अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन के लिए आग्रह कर रहे हैं. आस्था स्पेशल रेल गाड़ियों में भगवान राम की मनमोहक तस्वीरें लगाई जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details