मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Viral Video: ये है देश की सबसे बड़ी केसरिया दूध की कढ़ाई! बस कुछ घंटों में खप जाता 400 लीटर दूध

By

Published : Apr 18, 2023, 2:35 PM IST

क्या आप जानते हैं देश के दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश के इंदौर में भारत की सबसे बड़ी दूध की कढ़ाई है, अगर नहीं तो आइए जानते हैं क्या है इस कढ़ाई में ऐसा खास और क्यों फेमस है इंदौर केसरिया दूध की कढ़ाई.

india biggest kadhai milk indore
सबसे बड़ी केसरिया दूध की कढ़ाई

इंदौर। एक ओर मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी अपनी सफाई के लिए जानी जाती है, तो वहीं दूसरी ओर इंदौर और इंदौर के लोगों को फूडी भी कहा जाता है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि ना सिर्फ इंदौर में तरह-तरह के व्यंजन मिलते हैं, बल्कि इंदौरवासी इन फूड को बड़े ही शौक से खाते भी हैं. अब इसी के तहत हम आपको बताने जा रहे हैं कि 56 दुकान और सराफा के अलावा इंदौर के केसरिया दूध की बात भी निराली है. अब आप सोच रहे होंगे कि हां देखने में तो सच में दूध लाजबाव दिखाई दे रहा है, लेकिन ये भी दावा किया जा रहा है कि इंदौर की ये कढ़ाई भारत की सबसे बड़ी दूध की कढ़ाई है.

70 साल पहले हुई थी शुरुआत:दावे के मुताबिक देश की सबसे बड़ी कढ़ाई में केसरिया दूध उबलता है और यहां हर दिन कम से कम 400 लीटर दूध बनाकर बेचा जाता है. सन् 1952 से अब तक यहां के छावनी इलाके में एक दादा ने केसरिया दूध बेचना शुरू किया था, जो आज भी हूबहू अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध है. अब आप सोच रहे होंगे कि 70 साल पुरानी बात को आज निकालने का क्या फायदा है, तो आपको बताते चलें कि ये केसरिया दूध हमेशा से ही चर्चा में रहता है, लेकिन इन दिनों एक वीडियो वायरल होन के बाद दोबारा चर्चा में आ गया है.

Read More:

क्यों फेमस है इंदौर केसरिया दूध की कढ़ाई:बताया जा रहा है कि केसरिया मिल्क सिर्फ शाम को 5:30 से मिलना शुरू होता है, जो रात को 11:30 बजे तक ही मिलता है, लेकिन दूध 2 से 3 घंटों में ही खत्म हो जाता है. कुछ लोग एक ग्लास लेते हैं, तो कुछ लोग पेट भर पी जाते हैं. इतना ही नहीं दुकानदारों ने यहां पार्सल व्यवस्था भी रखी है. बता दें कि दूध को घंटों तक उबाला जाता है, इसके बाद उसमें हल्दी के साथ-साथ मावा डाला जाता है. हल्दी और मावा मिलकर ना सिर्फ दूध टेस्टी हो जाता है, बल्कि फायदेमंद भी बन जाता है. इन्हीं सब कारणों से देश की सबसे बड़ी कढ़ाई का दूध फेमस है. आइए आप भी देखें इंदौर की स्पेशल केसरिया दूध की कढ़ाई का वीडियो-

ABOUT THE AUTHOR

...view details