मध्य प्रदेश

madhya pradesh

स्मार्ट सिटी के लिए 'स्मार्ट' वर्क कर रहे इंदौर संभागायुक्त!

By

Published : Feb 3, 2021, 4:59 PM IST

Updated : Feb 3, 2021, 5:26 PM IST

इंदौर में जीर्णोद्धार के काम में दिए तेजी लाने के निर्देश के बावजूद काम में तेजी नहीं आ रही है. जिसके बाद खुद इंदौर संभागायुक्त ने खुद मोर्चा संभालते हुए काम में तेजी लाने के निर्देश कंपनियों को दिए हैं.

Divisional Commissioner Pawan Kumar Sharma
संभागायुक्त पवन कुमार शर्मा

इंदौर। स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे कामों में लगातार देरी की खबरें आ रही है. इसी को लेकर कई बार निर्माण करने वाली एजेंसियों पर जुर्माना भी लगाया जा चुका है. लेकिन बावजूद काम में किसी प्रकार की तेजी नहीं दिखाई दे रही है. इसी को लेकर अब खुद इंदौर संभाग आयुक्त ने मोर्चा संभाल लिया है और काम में तेजी लाने के लिए उन्होंने अधिकारियों के साथ गोपाल मंदिर और राजवाड़ा का दौरा किया, साथ ही काम तेजी लाने के लिए निर्देश दिए.

जल्द पूरा करें काम: संभागायुक्त

स्मार्ट सिटी के कामों में तेजी लाने के लिए अब इंदौर संभाग आयुक्त पवन शर्मा को मैदान संभालना पड़ा है. स्मार्ट सिटी के तहत इंदौर में हेरिटेज को संभालने का काम किया जा रहा है. लेकिन इस काम में लगातार हो रही देरी के कारण खुद संभागायुक्त अब इन कामों पर अपनी नजर बनाए हुए हैं. संभागायुक्त ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के साथ शहर में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया और इन्हें जल्द पूरा करने के लिए निर्देश भी जारी किए हैं.

इंदौर संभागायुक्त पवन कुमार शर्मा

2019 में खत्म होना था गोपाल मंदिर का काम

इंदौर में गोपाल मंदिर और राजवाड़ा को स्मार्ट सिटी के तहत संवारा जा रहा है. इस काम को 14 महीने में पूरा होना था लेकिन समय बीत जाने के बावजूद इस काम में किसी प्रकार की तेजी दिखाई नहीं दे रही है. 2019 में यह कार्य पूरी तरह से खत्म होकर गोपाल मंदिर और राजवाड़ा आम जनता के लिए तैयार हो जाने थे लेकिन अभी भी इसमें कई काम शेष बचा हुआ है. इसके लिए एक बार इंदौर कलेक्टर ने निर्माण करने वाली एजेंसी पर हर्जाना लगाकर उसे दंडित भी किया था, हालांकि संभाग आयुक्त का कहना है कि हर काम मजदूरों के हाथों से होना है और इसके लिए अत्यधिक समय की आवश्यकता है, हालांकि संभागायुक्त अभी भी इस काम को पूरा करने की समय सीमा नहीं बता पाए.

जीर्णोद्धार का काम का जायजा लेने पहुंचे इंदौर संभाग आयुक्त

सुमित्रा महाजन भी जता चुकी है नाराजगी

इंदौर में गोपाल मंदिर राजवाड़ा और गांधी हॉल को रेनोवेट किया जा रहा है. लेकिन यह काम बड़ी धीमी रफ्तार से चल रहा है. हाल ही में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी काम में हो रही देरी को लेकर नाराजगी जाहिर की थी. अधिकारियों का कहना है कि गोपाल मंदिर में किया जा रहा काम काफी बारीक है, इसलिए उसमें वक्त लग रहा है. रिनोवेशन का काम साल 2017 में शुरू हुआ था जिसे 2019 में खत्म हो जाना था. इंदौर में हेरिटेज को संवारने के काम में स्मार्ट सिटी के द्वारा काम किया जा रहा है और काम करने वाली एजेंसियों को बार-बार काम खत्म करने के निर्देश देने के बावजूद अभी तक काम खत्म नहीं किया गया है. वहीं आने वाले समय में इंदौर के गोपाल मंदिर राजवाड़ा इलाके को नो व्हीकल जोन करने की भी योजना प्रशासन ने बनाई है.

Last Updated :Feb 3, 2021, 5:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details