मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में कोरोना ने फिर पसारे पैर, इंदौर में दो पॉजिटिव मरीज मिले, नए वैरिएंट की गाइड लाइन मप्र में भी लागू

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Dec 20, 2023, 6:55 AM IST

Updated : Dec 20, 2023, 7:17 AM IST

MP Coronavirus Return: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट JN.1 ने एक बार फिर मध्य प्रदेश में पैर पसार लिये हैं. इंदौर में दो कोरोना के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया. महिला और पुरुष दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. दोनों एक ही परिवार से हैं और हाल ही में मालदीव से लौटे हैं. इधर कोरोना की दस्तक के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है.

corona patients found in Indore
इंदौर में दो मरीज मिले

इंदौर।मध्य प्रदेश में एक बार फिर कोरोना दस्तक दे रहा है. फिलहाल कोरोना कैपिटल रहे इंदौर में दो मरीज ऐसे पाए गए हैं जिनमें कोरोना के लक्षण हैं. फिलहाल एक मरीज अभी भी आइसोलेशन में है. स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों की जांच के बाद अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं. इंदौर में आईडीएसपी के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार के मुताबिक, एक सप्ताह के दौरान शहर में कोविड-19 के दो मरीज मिले हैं, इनमें से एक 33 वर्षीय महिला है जो 13 दिसंबर को पॉजिटिव पाई गई थी. जबकि एक अन्य 38 वर्षीय पुरुष है जो 18 दिसंबर को पॉजिटिव पाया गया है.'' इधर सीएम ने भी सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं.

मालदीव से लौटे दो लोग कोरोना पॉजिटिव: दरअसल दोनों ही मरीज इंदौर के पलासिया क्षेत्र में एक ही परिवार से हैं और हाल ही में मालदीव से लौटे हैं. शुरुआत में दोनों के लक्षण सामान्य थे. जब एक के बाद एक करके दोनों का कोविड टेस्ट किया गया तो दोनों को कोरोना संक्रमण पाया गया. पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर दोनों को आइसोलेशन में रखा गया. जिनमें से महिला को डिस्चार्ज किया गया है और पुरुष मरीज अभी भी होम आइसोलेशन में है. स्वास्थ्य विभाग की माने तो संबंधित मरीज को कुछ दिनों में डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट: अमित मालाकार के मुताबिक, दोनों मरीजों के कोविड सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भोपाल जिला लैब भेजा गया है. इसके बाद संबंधित मरीजों के कोरोना वेरिएंट का पता चल सकेगा. इधर स्वास्थ्य विभाग ने इंदौर में कोरोना की दस्तक के फल स्वरुप सभी को कोरोना के प्रति सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक फिलहाल शहर में एक संक्रमित मरीज है जिसे होम आइसोलेट करके इलाज किया जा रहा है.

Also Read:

केंद्र की एडवाइजरी एमपी में लागू: कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी कर दी गई है. साथ ही राज्यों को दिशा-निर्देश भी भेज दिए गए हैं. इसको लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि ''कोविड के नए वैरिएंट को लेकर भारत सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की है वह हमने पूरे प्रदेश में लागू की है. पहले भी प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कोविड से हमें जीत मिली. कोविड के साथ ही दूसरी सभी बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी दक्षता से काम कर रहा है.''

Last Updated : Dec 20, 2023, 7:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details