मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Indore News: लव जेहाद रोकने के लिए बजरंग दल दे रहा युवतियों की विशेष ट्रेनिंग, गरबा पांडालों पर वर्ग विशेष के युवको पर रखेंगी नजर

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 2, 2023, 4:51 PM IST

गणेश चतुर्थी व नवरात्रि उत्सव के दौरान लव जेहाद और धर्मांतरण की घटनाओं को रोकने के लिए बजरंग दल महिलाओ और युवतियों को विशेष ट्रेनिंग दे रहा है. अभियान के तहत 5 सौ युवतियों व महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही हैं. ये टीम गरबा पांडालों पर वर्ग विशेष के युवकों पर नजर रखेगी. इन युवतियों को लाठी चलाने सहित कुश्ती के दांव-पेंच सिखाए जा रहे हैं.

Bajrang Dal special training to girls
लव जेहाद रोकने के लिए बजरंग दल दे रहा युवतियों की विशेष ट्रेनिंग

लव जेहाद रोकने के लिए बजरंग दल दे रहा युवतियों की विशेष ट्रेनिंग

इंदौर।लव जेहाद और धर्मांतरण के मामले रोकने के लिए हिंदू संगठनों द्वारा विभिन्न तरीके अपनाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में इंदौर के बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने युवतियों एवं महिलाओं की विशेष टीम गठित की है. ये टीम ऐसे लोगों पर निगाह रखेंगी और उन्हें सबक सिखाएंगी, जो लव जेहाद के लिए घूमते रहते हैं. करीब 500 से अधिक युवतियों और महिलाओ को विशेष ट्रेनिग देकर बजरंग दल तैयार कर रहा है. बता दें कि पिछले साल भी गणेश चतुर्थी के कार्यक्रम एवं नवरात्रि के गरबा पांडाल में बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने वर्ग विशेष के युवकों की धरपकड़ के लिए अभियान की शुरुआत की थी. वर्ग विशेष के युवकों को गरबा पांडाल में आने पर रोक लगाई थी. अब पूरे मालवा प्रांत में इस अभियान को चलाया जाएगा.

गांवों में जागरूक करेगा बजरंग दल :मालवा प्रांत के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों और शहरों में जाकर बजरंग दल की टीम उन लोगों से संपर्क करेगी, जो बड़े आयोजन करते हैं. वहां पर वर्ग विशेष के लोगों को आने पर प्रतिबंध लगाने का निवेदन करेगी. इसी के साथ बजरंग दल ने एक अलग से व्यवस्था की शुरुआत भी की है. इसके चलते अब युवतियों एवं महिलाओं को भी शस्त्र कला और कुश्ती के विभिन्न तरह के दांव-पेंच सिखाकर उन्हें ट्रेंड किया जा रहा है. बाकायदा उन्हें एक विशेष ट्रेनिंग भी बजरंग दल कार्यकर्ताओं द्वारा दी जा रही है. इन महिला और युवतियों को इस तरह से ट्रेनिंग दी जा रही है कि वह आवारा लड़कों से निपट सकें.

ये खबरें भी पढ़ें...

गरबा पांडालों पर रखेंगे नजर :बता दें कि पिछले साल नवरात्रि में बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने इंदौर के विभिन्न गरबा पंडालों में जाकर वर्ग विशेष के युवकों को पकड़ कर पुलिस के हवाले किया था, लेकिन पुलिस ने बजरंग दल कार्यकर्ताओं पर भी हुड़दंग मचाने सहित विभिन्न धाराओं में कार्रवाई की थी. उसी को देखते हुए अब बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने महिलाओं और युवतियों का एक विशेष दल को गठित किया है, जो विभिन्न गरबा पांडाल और कार्यक्रमों में जाकर निगरानी रखेंगी. बजरंग दल अखाड़ा प्रांत प्रमुख तन्नु शर्मा ने बताया कि युवतियों की ट्रेनिंग चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details