मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Indore Corona Alert पिछली लहर में सबसे ज्यादा प्रभावित रहे इंदौर में 83% लोगों ने नहीं लिया बूस्टर डोज, कोविशील्ड का स्टॉक खत्म

By

Published : Dec 23, 2022, 9:35 PM IST

Updated : Dec 23, 2022, 9:55 PM IST

Madhya Pradesh Coronavirus News: कोविड-19 की पिछली लहरों के दौरान मध्यप्रदेश में इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे. इंदौर जिले में जहां करीब 83 प्रतिशत लोगों ने टीके की एहतियाती खुराक लेने से परहेज किया है. वहीं जिले में कोविशील्ड का स्टॉक खत्म हो गया है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

Indore Covid 19 Vaccine Covishield
इंदौर कोविड 19 वैक्सीन कोविशील्ड

इंदौर। जिले में करीब 83 प्रतिशत लोगों ने कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की एहतियाती खुराक (precautionary doses) लेने से परहेज किया है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि जिले में कोविशील्ड (Covishield) का स्टॉक खत्म हो गया है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस की पिछली लहरों में मध्य प्रदेश का इंदौर (Indore) जिला सबसे ज्यादा प्रभावित रहा था.

25 लाख लोगों ने नहीं ली खुराक:जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता ने बताया कि इंदौर में अब तक 30 लाख लोग कोरोना वायरस से बचाव की वैक्सीन की दो खुराक ले चुके हैं. उन्होंने बताया कि इनमें से केवल 5 लाख लोगों ने कोविड-19 वैक्सीन की एहतियाती खुराक लेने में दिलचस्पी दिखाई है. उन्होंने कहा, यानी इंदौर जिले में अब भी 25 लाख लोग ऐसे हैं जिन्होंने कोविड-19 रोधी वैक्सीन का बूस्टर डोज नहीं लिया है.

लोगों का रुझान बढ़ा:हालांकि गुप्ता ने बताया कि पिछले दो-तीन दिनों में एहतियाती खुराक लेने के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है और टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक लेने वालों की तादाद बढ़ाई गई है. उन्होंने आगे बताया कि जिले में कोविशील्ड टीके का स्टॉक खत्म हो गया है और इसकी 15,000 खुराकों का प्रबंध करने के लिए राज्य सरकार से अनुरोध किया गया है. गुप्ता ने कहा, 'चूंकि लोग लंबे समय से कोविशील्ड की एहतियाती खुराक नहीं ले रहे थे. इसलिए हमें इसकी सप्लाई नहीं भेजी जा रही थी.

vaccination का असमंजसः पहला डोज लगवाने वालों को नहीं पता कब लगेगा दूसरा डोज

भारत सरकार अलर्ट: चीन, जापान समेत कई देशों में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए भारत सरकार अलर्ट हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक में कोरोना के नए वेरिएंट (Corona New Variant) से सतर्क रहने को कहा गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य/ केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 पॉजिटिव मामलों के सैंपल INSACOG लैब में भेजने की सलाह दी है. ओमिक्रोन (Omicron) के सब वेरिएंट BF.7 को दुनिया में कुछ जगहों पर कोरोना मामलों की बढ़ोतरी का जिम्मेदार माना जा रहा है. भारत भी BF.7 सब वेरिएंट से अछूता नहीं रहा है.

-पीटीआई

Last Updated : Dec 23, 2022, 9:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details