मध्य प्रदेश

madhya pradesh

EVM की चौकीदारी के लिए 8-8 घंटे की ड्यूटी, CCTV कैमरे से नजर हटाने को तैयार नहीं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Nov 19, 2023, 10:05 AM IST

ईवीएम की सुरक्षा के लिए राजनीतिक दलों में आशंका है. ऐसे में स्ट्रांग रूप में बदली जा सकती है. इसी वजह से ईवीएम की सुरक्षा और निगरानी में हाई सिक्योरिटी रखी गई है. राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि 8-8 घंटे तक ड्यूटी पर तैनात रहेंगे.

MP Election 2023
ईवीएम में सुरक्षा को लेकर अलर्ट पर प्रशासन

इंदौर। विधानसभा चुनाव के बाद Evm जहां स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखी गई है. वहीं, राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को आशंका है, कि एवं स्ट्रांग रूम में बदली जा सकती हैं. यही वजह है कि स्ट्रांग रूम में Evm की सुरक्षा और निगरानी के लिए तैनात सुरक्षा बल के अलावा राजनीतिक दलों के तीन-तीन प्रतिनिधियों की 8 घंटे की ड्यूटी लगाई गई है.

इसके अलावा दोनों ही दल के प्रतिनिधि सीसीटीवी कैमरे के जरिए स्ट्रांग रूम की पूरी निगरानी रख रहे हैं. खास बात यह है कि दिन में ही नहीं रात में भी उम्मीदवारों के चौकीदार स्ट्रांग रूम को अपनी नजर से एक पल के लिए भी हटाने को तैयार नहीं है. दरअसल, इंदौर जिले में मतदान के बाद सभी ईवीएम मशीनों को सुबह 5:00 बजे तक सील करने के बाद स्टैंड रूम में रखा गया है.

इन ईवीएम मशीनों को 3 दिसंबर को मतगणना के दिन सुबह निकाला जाएगा, लेकिन कहीं ना कहीं विपक्षी दल कांग्रेस के उम्मीदवारों को आशंका है कि सत्ताधारी दल के जरिए स्ट्रांग रूम में भी गड़बड़ी की जा सकती है.

ये भी पढ़ें...

डीप फ्रीजर में शव लेकर धरने पर बैठे दिग्विजय सिंह, थाने के बाहर बिताई रात, भाजपा प्रत्याशी की गिरफ्तारी की मांग

कई मजदूरों की जान अब भी सुरंग में फंसी, इंदौर की विशाल ड्रिलिंग मशीन रेस्क्यू में निभाएगी अहम रोल, ग्लोब मास्टर एयरक्राफ्ट से भेजी

तीन शिफ्ट में निगरानी की अनुमति: लिहाजा, राजनीतिक दलों की मांग पर इंदौर जिला निर्वाचन कार्यालय ने स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी तीन शिफ्ट में निगरानी करने की अनुमति दी है. स्ट्रांग रूम में राजनैतिक दलों के लिए निर्वाचन आयोग ने स्ट्रांग रुम के बाहर प्रति विधानसभा क्षेत्र के अनुसार 9 सीसीटीवी केमरे के हिसाब से 9 रंगीन एलईडी लगाई है. ताकि, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि एलईडी के जरिए स्ट्रांग रुम की चौकसी रख सकें.

गौरतलब है, कि निर्वाचन विभाग के अनुसार राजनैतिक दलों के तीन प्रतिनिधि तीन सिफ्ट में 8-8 घंटे की ड्यूटी देगें. इसी क्रम में विधानसभा क्षेत्र 4 के कांग्रेस प्रत्याशी राजा मांधवानी ने चौकसी के लिए अपने विश्वसनीय साथी एवं मीडिया प्रभारी प्रकाश महावर कोली को निगरानी के लिए स्टेडियम में तैनात किया है. महावर यहां रात 10.00 बजे से सुबह 7.00 बजे तक ड्यूटी देगें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details