मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ISO अवॉर्ड के लिए इटारसी रेलवे स्टेशन का हुआ निरीक्षण

By

Published : Dec 29, 2020, 4:41 PM IST

मंगलवार को दिल्ली से ISO सर्टिफिकेशन की टीम इटारसी पहुंची. दो सदस्यों की टीम ने इटारसी रेलवे स्टेशन में व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया.

Itarsi railway station
इटारसी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

होशंगाबाद।मंगलवार को दिल्ली से एक स्पेशल टीम पश्चिम मध्य रेलवे के इटारसी स्टेशन पहुंची. ये टीम आईएसओ (ISO) अवार्ड के लिए स्टेशन का चयन करने पहुंची थी. इस दौरान ISO सर्टिफिकेशन के ऑडीटर आरके वर्मा और प्रदीप कुमार ने इटारसी स्टेशन की साफ- सफाई का निरीक्षण किया.

इटारसी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

भोपाल के स्टेशनों के किया जाएगा ISO घोषित

भोपाल मंडल के करीब 6 रेलवे स्टेशनों को ISO घोषित किया जाना है. इनमें इटारसी रेल्वे स्टेशन का भी चयन किया गया है.

कई व्यवस्थाओं की ली जानकारी

स्टेशन प्रबंधक राजीव चौहान ने बताया कि टीम ने स्टेशन में पर्यावरण के लिए की जा रही कोशिशों को देखा. पर्यावरण संबंधी जानकारी का प्रचार- प्रसार, कचरे का निष्पादन, सफाई व्यवस्था, वेस्टेज, पानी को रोकना, सोलर उर्जा के उपयोग समेत कई व्यावस्थाओं के बारे में जानकारी ली. उन्होंने बताया कि टीम ने स्टेशन के प्लेटफार्म समेत परिसर के बाहर की सफाई व्यवस्था, व्यवस्थित पार्किंग, प्रदूषण नियत्रंण के उपाय आदि का निरीक्षण किया. वेटिंग हाल में शौचालयों की स्थिति की भी जानकारी ली. उम्मीद है कि टीम संतुष्ट होकर गई है.

पढ़ें-MP का ISO सर्टिफाइड श्मशान घाट, यहां मिलती हैं हर आधुनिक सुविधाएं

आठ रेलवे स्टेशन का करेंगे निरीक्षण

रेलवे स्टेशन के प्रबंधक राजीव दीवान ने बताया कि ISO सर्टिफिकेशन के ऑडीटर इटारसी, होशंगाबाद रेलवे स्टेशन के अलावा विदिशा सहित कई रेलवे स्टेशनों की साफ-सफाई की व्यवस्था देखेगी. यह टीम दो सदस्यों की टीम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details