मध्य प्रदेश

madhya pradesh

समाजसेवा: घर में बनवाया वैक्सीनेशन सेंटर, एक महीने में 8 हजार लोगों को लगी Corona Vaccine

By

Published : Sep 18, 2021, 7:31 PM IST

people getting vaccine at center
सेंटर पर वैक्सीन लगवाते लोग

हरदा जिले के समाजसेवी ने लोगों को वैक्सीन (Vaccine) लगवाने के लिए अपने घर में ही वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Center) खोल लिया. इस सेंटर में पिछले एक माह में 8 हजार लोगों ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवा ली है. समाजसेवी शांतिकुमार ने बताया कि इस सेंटर की पूरी व्यवस्था का ध्यान हमारा परिवार रखता है. यहां पर लोगों के लिए नाश्ते और चाय की व्यवस्था भी की जाती है.

हरदा।जिले के एक युवा समाजसेवी (Youth Social Worker) ने समाज सेवा का अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया है. हरदा के वार्ड नंबर 8 में रहने वाले समाजसेवी शांतिकुमार जैसानी (Social worker Shantikumar Jaisani) ने अपने घर में ही वैक्सीनेशन सेंटर बना दिया. इस सेंटर में बीते एक माह में करीब 8 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन लगवाई है. हरदा का यह वैक्सीनेशन सेंटर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश का एकमात्र ऐसा टीकाकरण केंद्र है. जहां किसी व्यक्ति ने अपने निजी मकान में करीब 8 हजार से अधिक लोगों को टीका लगवाया है.

समाजसेवी ने घर में बनाया वैक्सीनेशन सेंटर

वालों के लिए करते है स्वल्पाहार की व्यवस्था

समाजसेवी शांतिकुमार जैसानी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान उन्होंने लोगों को निःशुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध कराएं. इतना ही नहीं जब वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटर की जरुरत पड़ी, तो मैंने अपने घर में ही वैक्सीनेशन सेंटर बनवा लिया. इस सेंटर में एक माह में 8 हजार लोगों ने वैक्सीन लगवा लिया है. शांतिकुमार बताते है कि वे यहां पर वैक्सीन लगवाने आने वाले लोगों के लिए स्वल्पाहार के साथ चाय की व्यवस्था भी करते है.

सेंटर पर वैक्सीन लगवाते लोग

महाकाल मंदिर में भी लगेगी वैक्सीन, पहला, दूसरा दोनों डोज लगेंगे, तभी मिलेगी दर्शन की अनुमति

परिवार के सदस्य भी करते है मदद

शांतिकुमार बताते है कि इस सेवाकार्य में उनका परिवार भी मदद करता है. वैक्सीनेशन सेंटर संचालित होने से पहले और बाद में परिवार के सदस्य रोजाना हॉल की साफ-सफाई और अन्य व्यवस्था करते है. पीएम मोदी के जन्मदिन पर जैसानी चौक पर बने सेंटर पर रात 12 बजे तक वैक्सीन लगाने का कार्य जारी रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details