मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्वालियर चंबल-अंचल में कोरोना का अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की नई गाइडलाइन

By

Published : Mar 28, 2023, 7:06 PM IST

ग्वालियर चंबल-अंचल में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट रहने की हिदायत दी है. यहां कई लोगों में सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार के लक्षण पाये गये हैं. यही कारण है कि एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी है. हालांकि, कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले मरीज लगभग 15 दिनों में ठीक भी हो रहे हैं.

gwalior corona update
एमपी कोरोना अपडेट

डॉ मनीष शर्मा, सीएमएचओ

ग्वालियर।चंबल-अंचल में कोरोना के मरीज मिलने से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. यही कारण है कि स्वास्थ्य विभाग ने आनन-फानन में कोरोना को लेकर अपनी गाइडलाइन फिर से जारी कर दी है. स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के सैंपल बढ़ाने के लिए निर्देश दिए हैं. साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगह पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. संदिग्ध बच्चों और गर्भवती महिलाओं को जांच के बाद आइसोलेट कराने के निर्देश जारी किए गए हैं.

यह है कोरोना की नई गाइडलाइन

  1. संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेकर उन्हें आइसोलेट करना.
  2. अस्पताल या किसी सार्वजनिक स्थान पर मास्क लगाना अनिवार्य.
  3. बच्चों और गर्भवती महिलाओं का सैंपल लेना अनिवार्य.
  4. सर्दी, जुकाम, खांसी होने पर कोरोना की जांच कराना अनिवार्य.

अंचल में हड़कंप:ग्वालियर चंबल-अंचल में हाल ही में कोरोना के कुछ मरीज सामने आए थे. इस कारण अंचल में हड़कंप मच गया. इस समय इन्फ्लूएंजा वायरस का प्रकोप है. ऐसे में मरीजों को सबसे ज्यादा सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार आ रहा है. इसको लेकर मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी मनीष शर्मा ने बताया कि यह लक्षण कोरोना से मिलते जुलते हैं.

कोरोना से मिलती-जुलती इन खबरों को जरूर पढे़ं...

जांच कराना अनिवार्य:जिले के मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी मनीष शर्मा की मानें तो कोरोना की नई गाइडलाइन में अधिक से अधिक संदिग्ध मरीजों के सैंपल लेने के निर्देश जारी किए गए हैं. अस्पताल या भीड़-भाड़ वाली जगह पर मास्क पहनना पूरी तरह से अनिवार्य कर दिया गया है. सेनेटाइजर के उपयोग के साथ-साथ हाथ धोने के भी निर्देश जारी किए गए हैं. संदिग्ध बच्चों या गर्भवती महिलाओं का सैंपल लेकर जांच कराना अनिवार्य कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details