मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आज CM मोहन यादव कूनो फेस्टिवल का करेंगे शुभारंभ, पर्यटकों के लिए कूनो महोत्सव में ये है खास

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Dec 17, 2023, 12:04 PM IST

आज मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव कूनो फेस्टिवल का शुभारंभ करेंगे. बता दें कि पर्यटक लग्जरी टेंट सिटी में नाइट स्टे करेंगे और जंगल सफारी और नाइट वॉक की सुविधा का आनंद उठाएंगे.

Mohan Yadav Kuno Forest Festival
मोहन यादव कूनो फेस्टिवल

ग्वालियर/श्योपुर। प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल के पहले संस्करण का शुभारंभ कूनो में करेंगे, श्योपुर जिले के ग्राम रानीपुरा में निर्मित की गई कूनो फॉरेस्ट रिट्रीट (टेंट सिटी) में होने वाले इस महोत्सव द्वारा क्षेत्र में पर्यटन संभावनाओं को बढ़ाया जाएगा. कूनो राष्ट्रीय उद्यान के पास बसाई गई, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस टैंट सिटी में पर्यटक लग्जरी ग्लेम्पिंग का आनंद ले सकेंगे. साथ ही पर्यटक हॉट एयर बलूनिंग, पैरामोटरिंग, जंगल सफारी जैसी गतिविधियों से खुद को रोमांचित कर पाएंगे.

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ रोमांचक गतिविधियों का अनूठा अनुभव: मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल के पहले संस्करण का आयोजन 17 दिसंबर से 21 दिसंबर तक किया जाएगा. आपको बता दें वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड और लल्लूजी एंड संस द्वारा मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के सहयोग से आयोजित हो रहे कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ रोमांचक गतिविधियों का अनूठा अनुभव भी मिलेगा. स्थानीय कला एवं संस्कृति को प्रचारित करने के लिए विभिन्न गतिविधियां एवं कार्यशालाएं भी होंगी, यह फेस्टिवल रोमांच, मनोरंजन और संस्कृति का तालमेल होगा. जंगल सफारी में क्षेत्र की समृद्ध वन्यजीव संपदा को देखने का मौका भी मिलेगा, पारम्परिक कला, सांस्कृतिक आयोजनों और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहरों को प्रचारित भी किया जाएगा. कूनो फॉरेस्ट रीट्रीट (टेंट सिटी) में पर्यटक सर्वसुविधायुक्त एवं ऑल-वेदर टेंट्स में लग्जरी ग्लैम्पिंग का अनुभव प्राप्त कर सकेंगे.

Must Read:

पर्यटकों के लिए कूनो महोत्सव में ये है खास:5 दिन तक चलने वाले इस कूनो महोत्सव में विभिन्न प्रकार के साहसिक खेल, कला, शिल्प, संगीत ग्राम भ्रमण, भोजन सहित अनेक गतिविधियां आयोजित होंगी. पर्यटकों के लिए एक टेंट सिटी तैयार की गई है, जिसमें 50 सर्व सुविधायुक्त स्विस टेंट लगाए गए हैं. स्थानीय कलाकारों द्वारा कला एवं संस्कृति का प्रदर्शन आयोजन का प्रमुख आकर्षण है, महोत्सव में साहसिक खेल और प्रकृति के शौकीनों के लिए उत्साहवर्धक गतिविधियों का समावेश होगा. पर्यटक यहां पैरा सेलिंग, हॉट एयर बैलूनिंग, पैराग्लाइडिंग, साइलेंट डीजे ऑन साइट के साथ स्टार गेजिंग, जंगल सफारी, देव खोह भ्रमण तथा नाइट वॉक के अनुभव का आनंद ले सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details