मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Guna:राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने गुना में आदिवासी समुदाय से किया जनसंवाद

By

Published : Mar 13, 2023, 2:20 PM IST

गुना दौरे पर पहुंचे राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने आदिवासियों से खुलकर बातचीत की. राज्यपाल ने डॉक्टरो से कहा कि आदिवासियों के बीच सिकल सेल एनीमिया जैसी बीमारी के रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर कदम उठाएं. इससे पहले राज्यपाल का आदिवासी लोकनृत्य से स्वागत किया गया.

MP Governor Mangubhai Patel
राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने गुना में आदिवासी समुदाय से किया जनसंवाद

गुना।राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने आदिवासियों से संवाद स्थापित कर सिकल सेल एनीमिया को लेकर बातचीत की. जिले के ग्राम पंचायत मोहनपुर खुर्द में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल के स्वागत में रेड कार्पेट बिछाया गया. राज्यपाल मंगूभाई पटेल को सर्वप्रथम गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. राज्यपाल के भाषण से पहले जिला पंचायत अध्यक्ष अरविंद धाकड़ ने संबोधित किया. इसके बाद भाजपा विधायक गोपीलाल जाटव ने कहा कि मध्यप्रदेश में राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विकास की गंगा बह रही है.

राज्यपाल ने आंगनबाड़ी के बच्चों से बात की :इसके बाद राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने ने भारत माता के जयकारे लगाते हुए मंच से भाषण दिया. राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश विकास कर रहा है. इसके साथ ही राज्यपाल ने कहा कि आदिवासियों में जागरूकता की कमी होती है. आदिवासियों के बीच सिकल सेल एनीमिया की बीमारी ज्यादा स्तर में पाई जाती है. आरोग्य केंद्र के डॉक्टर्स को आदिवासियों के बीच सिकल सेल एनीमिया की गहन जांच करनी चाहिए. राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने आंगनबाड़ी में नन्हे मुन्ने बच्चों से भी संवाद किया.

Must Read: ये खबरें भी पढ़ें...

आदिवासी लोकनृत्य से राज्यपाल का स्वागत :राज्यपाल के दौरे को देखते हुए बच्चों को बैठने के लिए पहली बार प्लास्टिक टेबिल और कुर्सियों की व्यवस्था की गई. राज्यपाल द्वारा प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया गया. आदिवासियों ने राज्यपाल को पारंपरिक तीर कमान भेंट किया. संस्कृति से जुड़े लोकनृत्य और लोकगीत गायन के साथ राज्यपाल का स्वागत किया गया. वहीं, जिले के ग्राम मोहनपुरखुर्द में कार्यक्रम में राज्‍यपाल मंगुभाई पटेल द्वारा सर्वप्रथम सिकल सेल एनीमिया एवं स्‍वास्‍थ्‍य शिविर का अवलोकन किया. उन्होंने राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन के स्‍वसहायता समूह द्वारा उत्‍पाद सामग्री, कृषि, उद्यानिकी व मत्‍स्‍य विभाग के उत्‍पाद तथा राजस्‍व तथा ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी को भी देखा. उन्होंने प्रधानमंत्री आवास, राज्‍य ग्रामीण आजीवि‍का मिशन एवं प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के हितग्राहियों से संवाद भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details