मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Damoh News: गेहूं खरीदी केंद्रों पर किसानों से अवैध वसूली, भड़की रामबाई, जानें फिर क्या हुआ

By

Published : Apr 22, 2023, 5:36 PM IST

पथरिया से बसपा विधायक रामबाई सिंह परिहार अक्सर लोगों के फोन पर शिकायत सुनने मौके पर पहुंच जाती हैं. अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा लिए गए रुपए भी हितग्राहियों को वापस दिला चुकी हैं. इसी तरह एक बार फिर विधायक गेहूं खरीदी केंद्र पहुंचकर लोगों की शिकायतें सुनी.

mla rambai singh parihar
पथरिया विधायक रामबाई सिंह परिहार

पथरिया विधायक रामबाई सिंह परिहार

दमोह।पथरिया विधानसभा क्षेत्र एवं हटा ब्लाक के फतेहपुर गेहूं खरीदी केंद्र में किसानों के साथ अवैध वसूली के मामले सामने आ रहे थे जिससे परेशान किसानों ने विधायक रामबाई को अपनी समस्याएं सुना डाली. किसानों की शिकायत पर पथरिया विधायक रामबाई ने गेहूं खरीदी केंद्र पर पहुंचकर समिति प्रबंधक को फटकार लगाया और कलेक्टर से बात करके शिकायत दर्ज कराई.

खरीदी केंद्र में अवैध वसूली: किसानों से खरीदी के नाम पर पल्लेदार द्वारा की जा रही अवैध वसूली से त्रस्त किसानों ने शिकायत दर्ज कराई थी. किसानों ने विधायक को बताया कि पल्लेदार किसी से 2 हज़ार, ढाई हज़ार तो किसी से 3 हज़ार रुपए तक रहे हैं. यदि कोई किसान इंकार करता है तो उसके अनाज की तुलाई नहीं जाती है. छन्ना लगाने के नाम पर भी रुपए वसूल किए जा रहे हैं. जब रामबाई ने समिति प्रबंधक कन्हैयालाल चौबे से फोन पर बात की तो उन्होंने बताया कि पल्लेदारों को सरकार भुगतान कर रही है लेकिन किसानों ने बताया कि वह खुद ही गेहूं की बोरियां खोलते हैं. उनकी ढेरिया बनाते हैं. उसके बाद भी पल्लेदार 16 रुपए क्विंटल के हिसाब से वसूली कर रहे हैं. इस पर रामबाई भड़क उठी और उन्होंने कहा कि इस तरह की मनमानी नहीं चलेगी.

Also Read

विधायक ने लगाए आरोप: मामले में रामबाई ने पूछा कि आप प्रमाणित कीजिए कि आपने किस किसान के अनाज में छन्ना लगाया है. किस तरह यह वसूली की जा रही है इसको रोकने का काम आपका है. रामबाई ने आरोप लगाया समिति प्रबंधक खुद ही इसमें लिप्त हैं. उन्होंने कलेक्टर मयंक अग्रवाल को भी तुरंत फोन लगाया और पूरी समस्या से अवगत कराया. उन्होंने बताया कि यहां पर समिति प्रबंधक किसानों के साथ लूट कर रहे हैं. उनसे अनावश्यक रूप से अवैध वसूली की जा रही है. यह वसूली पल्लेदार कर रहे हैं.

कार्रवाई का अश्वासन: रामबाई की शिकायत पर कलेक्टर ने रामबाई को आश्वस्त किया कि यदि किसानों के साथ किसी भी तरह की वसूली हो रही है तो वह इसकी जांच करा कर कड़ी कार्रवाई करेंगे. मीडिया से बात करते हुए रामबाई ने कहा कि समिति प्रबंधक पल्लेदारों के माध्यम से वसूली करा रहे हैं. किसानों के साथ बहुत ही अत्याचार और अन्याय हो रहा है. उनके साथ तुलाई के नाम पर लूट की जा रही है, लेकिन मुझे कलेक्टर साहब की बात पर पूरा भरोसा है. वह पहले भी एक बार पथरिया में शिकायत पर कठोर कार्रवाई कर चुके हैं और इस मामले में भी वह कार्रवाई करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details