मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Girls Naked Parade: देवता को खुश करने के लिए बच्चियों को गांव में निर्वस्त्र कर घुमाया, 6 महिलाओं के खिलाफ केस दर्ज

By

Published : Sep 10, 2021, 4:10 PM IST

girls naked parade

बारिश के लिए छोटी बच्चियों को नग्न कर गांव में घुमाने का मामला गर्मा गया है. पुलिस ने 6 महिलाओं के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. दमोह के कुछ आदिवासी क्षेत्रों में ऐसी कुप्रथा है कि ऐसा करने से बारिश के देवता खुश होते हैं और सूखा खत्म होता है.

दमोह। करीब चार दिन पहले छोटी बच्चियों को निर्वस्त्र कर गांव में घुमाने के (Girls Naked Parade) मामले में पुलिस ने 6 महिलाओं के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. साथ ही वीडियो बनाने वाले दो लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है. बारिश के देवता को खुश करने के लिए आदिवासी लोगों में ये कुप्रथा काफी समय से है.

Girls Naked Parade: मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में इस बार मानसून (mansoon) कुछ जिलों पर तो इतना मेहरबान हो गया कि बारिश के कारण बाढ़ आ गई. तो कुछ जिलों में बारिश के अभाव में सूखा पड़ गया है. जो जिले भीषण सूखे की चपेट में हैं, वहां लोग इस परेशानी से निकलने के लिए अब तरह तरह के जतन कर रहे हैं. प्रदेश के दमोह (damoh district) से कुछ ऐसी ही तस्वीरें सामने आई हैं, जो कुप्रथा की बानगी तो हैं ही (Girls Naked Parade) साथ ही अमानवीयता को भी दर्शाती हैं.

Girls Naked Parade:जानकारी के मुताबिक, सूखे की स्थिति के चलते बारिश (rain) ना होने के कारण पुरानी मान्यता के मुताबिक गांव की छोटी-छोटी बच्चियों को नग्न कर उनके कंधे पर मूसल (Girls Naked Parade)रखा जाता है और इस मूसल में मेंढक को बांधा जाता है. बच्चियों को पूरे गांव में घुमाते हुए महिलाएं पीछे-पीछे भजन करती हुई जाती हैं . रास्ते में पड़ने वाले घरों से यह महिलाएं आटा, दाल या अन्य खाद्य सामग्री मांगती हैं. मान्यता है कि ऐसा टोटका करने से बारिश हो जाती है.

Girls Naked Parade:इन लड़कियों के माता-पिता भी इस घटना में शामिल थे और अंधविश्वास के तहत उन्होंने ऐसा किया. (Girls Naked Parade)इस संबंध में किसी भी ग्रामीण ने कोई शिकायत नहीं की है.जिला कलेक्टर ने कहा कि ऐसे मामलों में प्रशासन सिर्फ ग्रामीणों को जागरूक कर सकता है. उन्हें अंधविश्वास और कुप्रथा के बारे में समझा सकता है.

देखिए जल्लाद मां अपने बच्चों पर किस तरह ढा रही जुल्म, नहीं देख पाएंगे पूरा वीडियो

Girls Naked Parade:इस मामले में NCPCR ने दमोह कलेक्टर को नोटिस भेज इस मामले में 10 दिन के भीतर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. NCPCR ने 2005 की धारा 13(1)(j) के अंतर्गत खुद ही इस मामले में संज्ञान लिया है. (Girls Naked Parade)NCPCR के द्वारा जारी नोटिस में कलेक्टर से नग्न बच्चियों का आयु प्रमाण पत्र, जांच रिपोर्ट और अन्य दस्तावेज की मांग की गई है. वेलफेयर कमेटी को भी जांच के लिए कहा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details