मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Survey of Butterfly: छिंदवाड़ा में मिलीं तितलियों की दो दुर्लभ प्रजातियां, मानव दखलंदाजी नहीं करती हैं पसंद

By

Published : Nov 26, 2021, 11:40 AM IST

Updated : Nov 26, 2021, 12:23 PM IST

butterfly  in chhindwara
छिंदवाड़ा में तितली ()

छिंदवाड़ा में तितलियों की प्रजातियों के सर्वेक्षण में इस बार 55 प्रकार की तितलियों की पहचान हुई है. इनमें दो प्रजातियां इस बार खास रहीं. इनमें लार्ज ओक ब्लू (large oak blue butterfly) और पेंटेंट लेडी तितली (patent lady butterfly) शामिल हैं. दोनों ही प्रजातियां अपने आप में बहुत दुर्लभ हैं.

छिन्दवाड़ा। जिले के वनों में तितलियों की प्रजातियों का सर्वेक्षण (Survey of Butterfly) पश्चिम वन मंडल में वाइल्ड वॉरियर्स (wild warriors) के साथ किया गया. इसमें 55 प्रकार की तितलियों की पहचान की गई. सबसे खास बात यह रही कि जिले में पहली बार लार्ज ओक ब्लू (large oak blue butterfly) और पेंटेंट लेडी तितली (patent lady butterfly) की पहचान हुई.

लार्ज ओक ब्लू तितली

जिले में पहली बार मिलीं दोनों प्रजाति
पश्चिम वन मंडल के डीएफओ ईश्वर जरांडे ने बताया की लार्ज ओक ब्लू और पेंटेड लेडी तितली की पहचान जिले में पहली बार हुई है. दरअसल, यह दोनों प्रजातियां जहां पर मानव व्यवधान नहीं होता, उन जंगलों में एकांत वाली जगह पर पाई जाती हैं. इन तितलियों के मिलने से इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि तामिया का वन परिक्षेत्र काफी सुरक्षित और घने हैं, जहां पर ज्यादा मानव दखल नहीं है.

पेंटेंट लेडी तितली

दोनों तितलियों में यह होती है खासियत
लार्ज ओक ब्लू अरोपला अमेंट्स बड़ा ओक ब्लू एशिया में पाए जाने वाले लाइकेनाइड है या नीले तितली की एक प्रजाति है. आरोपला अमेंट्स सबसे बड़ा लाइकेनाइड है. यह अपने ऊपरी हिस्से पर शानदार धात्विक नीले निशान के बावजूद विंग पर आश्चर्यजनक रूप से असंगत है. इसका वैज्ञानिक नाम अरोपला अमेंट्स है. पेंटेड लेडी-वैनेसा कार्डडुई सभी तितली प्रजातियों में सबसे व्यापक है. इसे आमतौर पर चित्रित महिला कहा जाता है. पूर्व में इसे उत्तरी अमेरिका में महानगरीय कहा जाता था. इसका वैज्ञानिक नाम वेनेसा कार्डडुई है.

कॉमन सेलर तितली

पातालकोट के इलाकों में हुई पहचान
तितलियों का सर्वेक्षण तामिया के डैम राजाखोह ग्वालगढ़ पहाड़ी तथा झिंगरिया नेचर ट्रेल सहित कुल 9 ट्रेल्स पर किया गया. इस दौरान कुछ दुर्लभ प्रजातियों को भी देखा गया. इस सर्वेक्षण के दौरान यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (youth hostel association of india) के 12 वॉलिंटियर्स ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

ग्रेट इफिजी तितली

टमाटर हुआ लाल, सब्जी के दाम कर रहे बेहाल, जाने अपनी मंडी का रेट

बता दें कि पूरे मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थान पर विभिन्न प्रजातियों की तितलियां पायी जाती हैं. तितलियों के संरक्षण के लिए प्रदेश में अलग-अलग स्तर से काम किया जाता रहा है. हाल ही में रातापानी वन्य जीव अभ्यारण्य में हुए तीन दिवसीय तितली सर्वेक्षण में 103 तितली की प्रजाति को सूचीबद्ध किया है. इस सर्वे में 14 राज्यों के 88 विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया. वहीं छिंदवाड़ा में हुए सर्वेक्षण में तितलियों की 55 प्रजातियां मिलीं. इसके अलावा शहडोल में भी तितलियों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं. हमारे देश में लगभग 1400 प्रकार की तितलियों की प्रजातियां पाई जाती हैं.

Last Updated :Nov 26, 2021, 12:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details