मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Chhindwara News: खेत में फसलें बर्बाद, अब मंडी में भीगा किसानों का अनाज, प्रबंधन की लापरवाही

By

Published : Apr 9, 2023, 8:29 PM IST

रविवार को जिले में हुई बेमौसम बारिश ने एक बार फिर किसानों की परेशानी खड़ी कर दी है. खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हो गई तो वहीं पर मंडी में लाई गई पकी हुई फसल भी प्रबंधन की लापरवाही के चलते बर्बाद हो गई.

chhindwara agricultural produce market
मंडी में भीगा किसानों का अनाज

छिंदवाड़ा। कृषि उपज मंडी कोतवाली में रविवार को अचानक बेमौसम बारिश ने किसानों के सामने परेशानी खड़ी कर दी. किसानों ने अपना गेहूं बेचने के लिए मंडी में लाया था लेकिन अचानक आई बारिश से किसानों का हजारों क्विंटल का अनाज भी गया. किसानों ने बताया कि कृषि उपज मंडी में किसानों के लिए टीन शेड बनाए गए हैं लेकिन टीन शेड में पहले से ही व्यापारियों का खरीदा हुआ अनाज रखा है. इस वजह से किसानों को खुले में अनाज का ढेर लगाकर बेचना पड़ रहा था. अचानक आई बारिश से किसानों का अनाज भीग गया.

खेतों में ओलावृष्टि ने मचाई तबाही: बेमौसम बारिश के साथ-साथ अमरवाड़ा के कई गांवों में जमकर ओलावृष्टि भी हुई. इसकी वजह से खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हो गई. इसके पहले भी बेमौसम बारिश के चलते तूफान ने फसल बर्बाद कर दिया था. अब एक बार फिर किसानों के खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हो गई है. किसानों का कहना है कि अभी पहले ही फसल बर्बाद हुई थी. उसका सर्वे भी शुरू नहीं हुआ है और अब ऊपर से कुदरत की फिर से उन पर मार पड़ी है.

मंडी में भीगा किसानों का अनाज

ये खबरें भी पढ़ें

किसान होते हैं परेशान:कृषि उपज मंडी में बकायदा किसानों के लिए शेड बनाए गए हैं ताकि किसान अपनी उपज वहां लाकर बेच सकें लेकिन व्यापारी किसानों से खरीदा हुआ अनाज उस शेड में स्टॉक करके रखते हैं जिसकी वजह से किसानों को मजबूरी में खुले में अपना अनाज रखना पड़ता है. हर बार ऐसी स्थिति बनती है जब बारिश होती है और किसानों का नुकसान होता है. इस मामले में मंडी सचिव कहना है कि सभी व्यापारियों को शेड खाली करने के लिए निर्देशित किया गया है. आवाक ज्यादा होने की वजह से किसानों को बाहर अनाज रखना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details