मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम ने ली अचानक करवट, कई शहरों में बारिश, भोपाल में गिरे ओले

By

Published : Mar 6, 2023, 8:57 PM IST

मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार शाम मौसम का रुख अचानक बदल गया. कई शहरों में तेज हवाएं चलीं और मौसम में ठंडक आ गई. इसके बाद कुछ शहरों में रिमझिम तो कुछ में तेज बारिश होने लगी. भोपाल में तेज बरसात के साथ ओले भी गिरे.

mp weather
मौसम में बदलाव

भोपाल।गर्मी और तेज धूप से बेहाल मध्यप्रदेशवासियों को सोमवार शाम थोड़ी सी राहत मिली. प्रदेश के मौसम में अचानक बदलाव आया और आसमान में बादल छा गए. गर्मी से राहत महसूस होने लगी. देर शाम कुछ शहरों में बूंदाबांदी शुरू हो गई. कहीं-कहीं तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे. मौसम के मिजाज के बदलाव से लोगों ने चैन की सांस ली.

मौसम में बदलाव

दिनभर बादलों का डेरा, शाम को बारिश:राजधानी भोपाल में दिनभर बादलों का डेरा रहा. शाम होते ही बादलों की मेहरबानी हुई और बारिश होने लगी. लगभग आधे घंटे तक भोपाल में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी रहा. यहां कुछ इलाकों में ओले भी गिरे. इस दौरान सड़कों पर यातायात थम गया. लोग घरों की बालकनी में निकल आए और मौसम का लुत्फ लेने लगे. कई इलाकों में कुछ देर के लिए बिजली भी गुल रही. हालांकि, बारिश थमते ही बिजली सप्लाई दोबारा चालू हो गई.

मध्यप्रदेश से जुड़ीं अन्य खबरें भी जरूर पढ़ें

पूर्वी मध्यप्रदेश की ओर बढ़ रहा मजबूत वेदर सिस्टम:भोपाल के अलावा रायसेन, उज्जैन, रतलाम और नीमच में भी तेज बारिश के साथ ओले गिरे. हालांकि, मौसम विभाग ने पूर्व में ही आशंका जताई थी कि अभी बना हुआ वेदर सिस्टम काफी मजबूत है और धीरे-धीरे यह पूर्वी मध्यप्रदेश की ओर बढ़ेगा. जिसकी वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में बादलों के गरजने-बरसने के साथ कहीं-कहीं तेज और कहीं मध्यम गति से बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि जैसे-जैसे हवाओं का रुख बदलेगा, मध्यप्रदेश में एक बार फिर तेज गर्मी का दौर चालू होगा.

मौसम में बदलाव

फसलों को नुकसान:इस बेमौसम बरसात ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. तेज हवाओं और बारिश ने कई जिलों में फसलों को नुकसान पहुंचाया है. खेतों में खड़ी फसल आड़ी हो गई जबकि पानी गिरने से पौधों के गलने की आशंका बढ़ गई है. कई इलाकों में कटने के लिए तैयार खड़ी फसलों के नुकसान को देखकर किसानों को नुकसान की चिंता सताने लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details