मध्य प्रदेश

madhya pradesh

तिलक लगाकर होगी वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में बोले सीएम

By

Published : Jun 17, 2021, 8:30 PM IST

जिला क्राइसिस प्रबंधन समूहों (District Crisis Management Group) की बैठक को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने 21 जून से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination Campaign) को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं.

CM held meeting with district crisis management groups
सीएम ने की जिला क्राइसिस प्रबंधन समूहों के साथ मीटिंग

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने जिला क्राइसिस प्रबंधन समूहों (District Crisis Management Group) की बैठक ली. बैठक में सीएम ने कहा कि 21 जून यानी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पूरे देश के साथ ही मध्य प्रदेश में भी कोरोना वैक्सीनेशन (Vaccination) का महाअभियान शुरू हो रहा है. मध्य प्रदेश में इसकी भव्य तैयारी की जा रही है. प्रदेश के 7000 केन्द्रों पर टीकाकरण का अभियान (Vaccination Campaign) शुरू होगा. अभियान के अंतर्गत 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को निशुल्क वैक्सीन लगाई जाएगी. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट समूहों की बैठक ली और वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान को लेकर जरूरी दिशा निर्देश भी दिए.

टीकाकरण के पहले तिलक लगाकर होगा स्वागत

  • सीएम ने कहा कि सभी सेंटर पर एक-एक प्रमुख व्यक्ति वैक्सीनेशन मोटीवेटर (Vaccination Motivator)के रूप में भेजा जाएगा. यह व्यक्ति समाज के जाने-माने व्यक्ति होंगे जैसे मंत्री, विधायक, अन्य जनप्रतिनिधि, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य, धर्मगुरू, समाजसेवी, कलाकार, खिलाड़ी, साहित्यकार, पत्रकार, विश्लेषक, पद्म पुरस्कार प्राप्त शिक्षक या अधिकारी.
  • इस दौरान आमंत्रित वैक्सीनेशन मोटीवेटर (Vaccination Motivator) टीकाकरण केंद्र पर दीप प्रज्जवलन करेंगे साथ ही टीका लगवाने वाले व्यक्तियों के माथे पर टीका लगाकर उनका स्वागत करेंगे.
  • स्थानीय स्तर पर स्थानीय कार्यकर्ताओं टोलियां बनाकर लोगों के घरों में जाकर उन्हें वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित करेंगे.
  • कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को स्वयं वैक्सीन लगवाने और अन्य लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने की शपथ दिलाई जाएगी.
  • 21 तारीख के बाद यह कार्यक्रम निरंतर चलेगा. जिन स्थानों पर वैक्सीनेशन पूरा हो जाएगा, वहां से वैक्सीनेशन सेंटर को किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित किया जाएगा.
  • 1,2 व 3 जुलाई से मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश स्तर पर वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए यात्राएं निकालेगी.

संक्रमण के मामले में देश में 27 वें नंबर पर MP, संक्रमण दर हुई 0.3 फीसदी

प्रदेश में कोरोना पूरी तरह नियंत्रण में

जिला क्राइसिस समूह की बैठक में सीएम ने कहा कि प्रदेश में सभी के सहयोग से कोरोना लगभग पूरी तरह नियंत्रित हो गया है. प्रदेश की पाॅजिटिविटी रेट 0.2 फीसदी पर आ गई है. सीएम ने कहा कि आज किए गए 73 हजार टेस्ट में से केवल 145 व्यक्ति पाॅजिटिव आए हैं. केवल भोपाल एवं इंदौर में ही कोरोना के आंकड़े दहाई में हैं. प्रदेश की रिकवरी रेट भी बढ़कर 98.52 हो गई है. सीएम शिवराज सिंह (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि कई देशों में कोरोना फिर बढ़ रहा है. हमको लगातार सावधान रहना ही होगा. मास्क लगाना, परस्पर दूरी रखना, कहीं भीड़ नहीं करने जैसी सावधानियां बरतनी होंगी. सीएम ने कहा कि क्राइसिस मैनेजमेंट समूहों को अपने क्षेत्रों में यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी कोविड अनुरूप व्यवहार करें और कोरोना गाइड लाइन का शत-प्रतिशत पालन किया जाए.

सीएम ने की जिला क्राइसिस प्रबंधन समूहों के साथ मीटिंग

योग भी करें और वैक्सीन भी लगवाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी योग करें और 18 साल से ज्यादा उम्र के युवा वैक्सीन जरूर लगवाएं. इस दिन छोटे-छोटे समूहों में भी दूरी बनाकर योग किया जा सकता है. सीएम ने कहा कि क्राइसिस मैनेजमेंट समूह इस अभियान का संचालन करें. बुजुर्गों को टीकाकरण केन्द्र तक लाने की व्यवस्था की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details