मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: इन जिलों में बारिश और ओलों का अलर्ट जारी, जानें आज के मौसम के हाल

By

Published : Mar 10, 2023, 8:33 AM IST

मध्यप्रदेश मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है, साथ ही कहा है कि कई जिलों में ओलावृष्टि भी हो सकती है. फिलहाल आइए जानते हैं आज के मौसम के हाल-

Etv Bharat
Etv Bharat

भोपाल।मध्य प्रदेश में मौसम में लगातार बदलाव बना हुआ है, हालांकि अभी सक्रिय वेदर सिस्टम के कमजोर होने से बारिश और ओले गिरने की रफ्तार में कमी आई है, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार अभी मध्यप्रदेश में आने वाले दिनों में एक नया वेदर सिस्टम एक्टिवेट होगा, जिसकी वजह से आने वाले 4 से 5 दिनों तक मौसम में लगातार बदलाव बना रहेगा. एक और 2 दिन के समय धूप में तेजी देखने को मिलेगी, लेकिन सुबह और शाम के समय मौसम में ठंडक बनी रहेगी. हालांकि कल ग्वालियर चंबल संभाग में हल्की बारिश दर्ज की गई है, वहीं दूसरी और जबलपुर संभाग में भी मध्यम गति से बारिश होने की जानकारी मिली है. ऐसे में माना जा रहा है कि अभी 3 से 4 दिनों तक प्रदेश में मौसम यूं ही बना रहेगा. मौसम विभाग ने भी अभी कई जिलों में बारिश और ओलों के लिए अलर्ट जारी किया है.

कैसे हैं आज के मौसम के हाल:मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार अभी आगामी एक से दो दिनों तक प्रदेश के नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग में हल्की बारिश के आसार दिखाई से रहे है. बताया जा रहा है कि राजस्थान पर बने वेदर सिस्टम के कारण प्रदेश के मौसम में नमी देखी जा रही है, जिसके प्रभाव से प्रदेश में अभी भी कहीं-कहीं बादल भी बने हुए हैं. अभी भी कई जिलों में हल्के बादल छाए हुए हैं, वहीं राजधानी भोपाल सहित इंदौर, देवास, खरगोन, खंडवा आदि जगहों में मौसम धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है. राजधानी में आज धूप खिली रहेगी, लेकिन आने वाले दो दिन में मौसम में फिर से बदलाव देखने को मिल सकता है. वहीं राजस्थान से लगे प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में हल्की एवं मध्यम गति से बारिश होने की संभावना है, इसके साथ ही प्रदेश के ग्वालियर-चंबल के साथ-साथ उज्जैन संभाग में बारिश देखने को मिल सकती है. हवा में नमी होने के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है, लेकिन माना जा रहा है कि आज से दिन के तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. जबकि रात में अभी हल्की ठंड का अहसास जारी रहेगा.

इन खबरों पर भी एक नजर:

आने वाले दिनों के मौसम का हाल:मध्य प्रदेश मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में आगामी 24 घंटों में प्रदेश के जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर संभाग में कई जगहों पर हल्की एवं मध्यम गति से बारिश देखने को मिल सकती है. जबकि श्योपुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर सहित चंबल संभाग में कई जगहों पर गरज चमक के साथ तेज ररफ्तार से हवाए चलने की भी चेतावनी जारी की गई है. माना जा रहा है कि राजस्थान की ओर से आने वाली हवाए 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है, इसके साथ ही कई इलाकों में बौछारें पड़ सकती है. इसके अलावा नीमच, मंदसौर, रतलाम में ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है, ऐसे में माना जा रहा है कि अभी आने वाले 2 से 3 दिनों तक अचानक मौसम में तापमान में तेजी नहीं दर्ज की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details