मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोविड-19 अनुकूल व्यवहार परिवर्तन सघन अभियान का दूसरा दिन, अधिकारियों और कर्मचारियों को दिलाई गई शपथ

By

Published : Oct 10, 2020, 2:47 AM IST

कोविड 19 की रोकथाम और लोगों को जागरूक करने के लिए कोविड 19 अनुकूल व्यवहार सघन अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के दूसरे दिन सभी स्वास्थ्य केंद्र और कार्यालयों में अभियान को सफल बनाने के लिए शपथ दिलाई गई.

covid-19 friendly behavior change oath
कोविड-19 अनुकूल व्यवहार परिवर्तन सघन अभियान

भोपाल। कोविड 19 की रोकथाम और लोगों को जागरूक करने के लिएकोविड 19 अनुकूल व्यवहार सघन अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के दूसरे दिन सभी स्वास्थ्य केंद्र और कार्यालयों में अभियान को सफल बनाने के लिए शपथ ली गई. इसके साथ ही संचालक राज्य स्वास्थ्य सूचना शिक्षा संचार ब्यूरो बसंत कुर्रे ने पहले दिन के अभियान की समीक्षा कर स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.
बसंत कुर्रे ने कहा कि विधानसभा उप निर्वाचन-2020 की आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए दिए गए निर्देशो का पालन कर अभियान की गतिविधियां संचालित की जायें. उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में त्यौहार आदि के कारण लोगों के आपस में मिलने-जुलने और एकत्रित होने की संभावना है. ऐसे समय में लोगों को कोरोना से बचाव के लिये दो गज की सामाजिक दूरी रखने, घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनने, साबुन-पानी से हाथ धोने अथवा सेनेटाइज का उपयोग करते रहने सहित सभी जरूरी उपायों को बताया जाए.

बसंत कुर्रे ने बताया कि अभियान की थीम 'सावधानी में ही सुरक्षा है'' और पंचलाइन 'कोरोना से बचने के लिये है जरूरी, मास्क पहने, धोते रहें हाथ, रखें दो गज की दूरी'' है. जिले के अन्य विभागों के कार्यालय प्रमुख संबंधित विभाग के लिये नोडल अधिकारी से संपर्क में रहें. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोविड-19 संक्रमण के लक्षण एवं बचाव की रोकथाम के उपायों से आमजन को परिचित करने के लिये प्रचार-प्रसार की उपयुक्त और व्यापक व्यवस्था करें. अभियान संचालन में सोशल और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का भी सहयोग प्राप्त किया जाएं.

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जाए और प्रदेश में फैल रहे संक्रमण को रोका जाए. स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के बाद ही इस अभियान को प्रदेश भर में शुरू किया गया है. इसके तहत सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ एवं अन्य स्वास्थ्य स्टाफ को इस बात की शपथ दिलाई जा रही है.भोपाल में सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने अपने कार्यालय में कोरोना लड़ाई को जन आंदोलन बनाने की शपथ दिलाई गई, इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गांधीनगर में भी पूरे स्टाफ ने कोविड-19 जागरूकता जन आंदोलन में सहभागिता निभाने, मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का स्वयं भी पालन करने और अन्य लोगों को भी पालन कराने की शपथ ली है. यह अभियान 30 नवम्बर तक जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details