मध्य प्रदेश

madhya pradesh

श्रमिकों को लाने वाले वाहनों की होगी चेकिंग, परिवहन आयुक्त ने दिए निर्देश

By

Published : May 6, 2020, 8:22 PM IST

अब तमाम यात्री वाहन और मालवाहक वाहनों की चेकिंग की जाएगी. परिवहन आयुक्त मधु कुमार ने ऐसी तमाम वाहनों की चेकिंग करने के निर्देश दिए हैं, जो मजूदरों बिठाकर उनसे पैसे वसूल रहे हैं.

bhopal
भोपाल

भोपाल। मजदूरों के अवैध रूप से परिवहन करने और उनसे पैसा वसूलने की शिकायतों के बाद अब ऐसे तमाम वाहनों की चेकिंग की जाएगी. परिवहन आयुक्त मधु कुमार ने ऐसी तमाम वाहनों की चेकिंग करने के निर्देश दिए हैं, जो मजूदरों बिठाकर उनसे पैसे वसूल रहे हैं. कोरोना महामारी के चलते जरूरी सामानों के परिवहन के लिए प्रदेश में किसी भी मालवाहक वाहनों के परिवहन की छूट दी गई थी, लेकिन कई वाहन चालकों द्वारा सामानों के एवज में दूसरे राज्यों से अवैध रूप से मजदूरों को लेकर आए जा रहा है.

साथ ही उनसे किराया भी वसूला जा रहा है. पिछले दिनों इस तरह के मामलों में सतना और ग्वालियर में मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं सरकार के आदेशों के बाद दूसरे राज्यों से लाए जा रहे लोगों से वाहन चालकों द्वारा पैसा वसूल किया जा रहा है. इस तरह की शिकायतों को देखते हुए अब तमाम यात्री वाहन और मालवाहक वाहनों की चेकिंग की जाएगी.

पिछले कुछ दिनों दूसरे राज्यों में मजदूरों ने पैदल ही घर की तरफ रुख कर लिया था. इस दौरान कई वाहनों ने मजदूरों से पैसे वसूले और उन्हें काफी दूर तक छोड़ा. इसके बाद मालवाहकों द्वारा लगातार मजदूरों से पैसे वसूले जा रहे थे, जिसके बाद ये आदेश जारी किए गए हैं.

बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के जो मजदूर दूसरे राज्यों में फंसे उन्हें वापस लाने का भरोसा दिया था. इसकी कवायद भी शुरू हो चुकी है. राजगढ़, भोपाल, नरसिंहपुर समेत दूसरे जिलों के मजदूरों की घर वापसी कराई जा चुकी है, जबकि भोपाल के करीब 10 हजार मजदूरों को ट्रेनों के जरिए वापस लाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details