मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एमपी में जारी रहेगा बारिश का दौर, जानें अगले 24 घंटे का हाल

By

Published : Aug 9, 2021, 6:56 AM IST

Updated : Aug 9, 2021, 9:40 AM IST

प्रदेश में पिछले 24 घंटों में मानसून के सक्रिय रहने से भोपाल और ग्वालियर संभाग के अधिकांश स्थानों तथा शहडोल, उज्जैन, चंबल और इंदौर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर तेज से मध्यम बारिश हुई है, जबकि प्रदेश के शेष स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई है. प्रदेश के रीवा और शहडोल संभागों के जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है.

weather update
वेदर अपडेट

भोपाल। प्रदेश में पिछले 24 घंटों में मानसून के सक्रिय रहने से भोपाल और ग्वालियर संभाग के अधिकांश स्थानों तथा शहडोल, उज्जैन, चंबल और इंदौर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर तेज से मध्यम बारिश हुई है, जबकि प्रदेश के शेष स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई है. प्रदेश के रीवा और शहडोल संभागों के जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है.

इन इलाकों में बारिश का अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के रीवा, शहडोल, भोपाल, उज्जैन, सागर संभाग ग्वालियर और चंबल संभागों के अलग-अलग जिलों में बारिश का अनुमान है. विभाग के अनुसार होशंगाबाद और इंदौर संभाग के कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, पिछले 24 घंटों में प्रदेश के भोपाल और ग्वालियर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है.


फिर बढ़ा नदियों का जलस्तर
दरअसल, प्रदेश में बीते एक हफ्ते से रुक-रुक कर लगातार हो रही बारिश के कारण निचले इलकों में बाढ़ की स्थित बनी हुई है. वहीं ग्वालियर-चंबल संभाग में बाढ़ से तबाही मचाने वाली चम्बल और सिंध नदी का जलस्तर चार दिन बाद कम होने लगा था, जिससे लोग राहत महसूस कर ही रहे थे, तभी अचानक से नदी का जलस्तर फिल बढ़ने लगा है, जहां चंबल नदी खतरे के निशान से 5 मीटर ऊपर बह रही है, वर्तमान में बरही स्थित चंबल घाट पर जलस्तर करीब 127 मीटर है, जबकि खतरे का निशान 122 मीटर है.

उफान पर सिंध नदी
वही सिंध नदी भी 13 मीटर जलस्तर पर बह रही है, जोकि खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर बह रही है, जिसके चलते नदियों के किनारे बसे दर्जनों गांव पानी-पानी हो गए हैं. दोबारा बाढ़ का खतरा मंडराने पर कलेक्टर ने रविवार रात हाई अलर्ट जारी कर दिया है.

मोक्ष की राह कठिन ! अर्थी को कंधे पर लेकर 4 फीट पानी में से निकाली अंतिम यात्रा

बता दें कि भिंड जिले में सिर्फ यही दो नदियां ही नहीं, बल्कि क्वारी और वेसली नदी के हालत भी बाढ़ जैसे बन रहे हैं, जिले के अटेर विधानसभा क्षेत्र से गुजरी क्वारी नदी का जलस्तर भी बढ़ चुका है, जिसके किनारे बसे बगुलरी, जवासा, कचौंगरा समेत आधा दर्जन गांव खाली कराकर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भिजवा दिया गया है, वहीं वाली नदी भी धीरे धीरे चढ़ रही है, भारौली स्थित बबेडि पर बना वेसली नदी के पुल पर पानी चढ़ चुका है, ऐसे में भिंड से भारौली के बीच आवागमन बाधित हो गया है. वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग के माने तो प्रदेश में अभी कुछ दिनों तक इसी तरह बारिश का सिलसिला लगातार जारी रहेगा. ऐसे में प्रशासन की ओर से लगातार बाढ़ प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का काम किया जा रहा है.

Last Updated :Aug 9, 2021, 9:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details