मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी! जानें कब से बदलेगा मौसम का मिजाज

By

Published : May 2, 2023, 10:36 AM IST

MP Weather Today: मध्य प्रदेश के मौसम में आए परिवर्तन के चलते अभी 10 मई तक प्रदेश में तेज गर्मी नहीं पड़ेगी, फिलहाल अभी भी कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

MP Weather Update
मध्य प्रदेश मौसम अपडेट

भोपाल।मध्य प्रदेश में मौसम में बदलाव का दौर कब और जारी रहेगा. कल से सक्रिय हुए वेदर सिस्टम के चलते प्रदेश में अभी चार से पाँच दिनों तक मौसम बदला सा रहेगा, प्रदेश में कई जिलों में अभी भी बादल छाए हुए हैं जिसके चलते अभी भी मई के शुरुआती दिनों में प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. अभी सक्रिय मजबूत वेदर सिस्टम का प्रभाव प्रदेश के 25 से अधिक जिलों में रहेगा, जिसके चलते तापमान में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी होने की संभावना नहीं है. प्रदेश के कई जिलों में अभी भी तापमान 28 से30 डिग्री के आसपास बना हुआ है.

जानें मौसम के ताजा हाल:मध्य प्रदेश मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर भारत में कल से सक्रिय हुए एक मजबूत वेदर सिस्टम के प्रभाव से उत्तर भारत राजस्थान और मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. बताया जा रहा है कि कल से सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश में मई का पहले सप्ताह में तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार बने रहेंगे और इस पूरे सप्ताह भर मौसम में इसी तरह के बदलाव देखने को मिलते रहेंगे. इस सिस्टम के चलते ग्वालियर चंबल संभाग में बारिश का ज्यादा प्रभाव देखने को मिलेगा, वहीं दूसरी ओर इंदौर, उज्जैन संभाग में आज देर शाम या कल से लगातार बारिश होने की संभावना है. मध्य प्रदेश मौसम विभाग का कहना है कि "अभी अगले एक से दो दिनों तक जबलपुर सहित रीवा संभाग, शहडोल संभाग के जिलों मे तेज गति से हवाए चल सकती है. कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने और बारिश की भी संभावना है. फिलहाल 10 मई तक प्रदेश में तेज गर्मी नहीं पड़ेगी."

ये भी खबरें पढ़ें...

कैसा रहेगा आज का मौसम:मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों में प्रदेश के जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट और कटनी में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं भोपाल, जबलपुर, शहडोल, ग्वालियर, चंबल, सागर और रीवा संभाग के ज्यादातर जिलों में बारिश होने की संभावना है, इसके अलावा इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. वहीं नर्मदापुरम, ग्वालियर चंबल संभाग के साथ गुना, दतिया, भोपाल, धार, इंदौर, ग्वालियर, शिवपुरी, उज्जैन, सागर और शाजापुर में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार बने हुए है. सभी प्रदेश के सीहोर जिले में भारी ओलावृष्टि दर्ज की गई है, ऐसे में माना जा रहा है कि 10 मई तक अभी तापमान में तेजी आने की संभावना नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details