मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: मंगलवार से एक नया वेदर सिस्टम सक्रिय, मौसम में फिर से दिखेगा बदलाव

By

Published : Feb 28, 2023, 7:28 AM IST

मध्यप्रदेश में जल्द ही चिलचिलाती गर्मी का भी आभास होने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो आज मंगलवार को तापमान में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. होली तक गर्मी का एहसास पूरी तरह होने लगेगा.

mp weather update
एमपी मौसम अपडेट

भोपाल।मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है. मध्य प्रदेश मौसम विभाग का मानना है कि, मंगलवार से एक नया वेदर सिस्टम सक्रिय होने से मार्च शुरुआती दिनों में मौसम में फिर बदलाव देखने को मिलेगा. इसके साथ ही तापमान में परिवर्तन दिखेगा. वहीं माना जा रहा है कि एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में सक्रिय होने से आने वाले 2 और 3 मार्च को तापमान में कुछ गिरावट होने के आसार हैं. हवा का रुख भी बदलेगा. इस दौरान कहीं-कहीं हल्के बादल छाए रह सकते हैं. उत्तर प्रदेश और राजस्थान से लगे हुए सीमावर्ती जिलों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. वहीं प्रदेश के अन्य संभाग में मौसम सामान्य रहेगा.

एमपी के मौसम में बदलाव: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. मंगलवार से एक्टिव हो रहे नए वेदर सिस्टम से मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल सकता है. विभाग का मानना है कि, हवाओं का रुख अभी दक्षिण पूर्वी बना हुआ है. इसकी वजह से तापमान में बहुत ज्यादा गिरावट की संभावना नहीं है, लेकिन आने वाले 2 मार्च से मौसम में बदलाव दिखेगा. प्रदेश के कई जिलों में बादल छाएंगे और 15 से 18 किलोमीटर की रफ्तार से पश्चिमी हवाएं चलने की उम्मीद है. इसके साथ ही राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लगे हुए जिलों में हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है और तेज हवाएं भी चल सकती है.

एमपी के मौसम का जानें हाल,

पश्चिमी विक्षोभों का आना शरू: मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, अभी 3 मार्च तक मौसम यूं ही बना रहेगा. दिन के तापमान में हल्की सी तेजी आएगी पर राजस्थान और उत्तर प्रदेश से लगे हुए जिलों को छोड़कर शेष जिलों में किसी भी प्रकार के बड़े बदलाव की कोई भी संभावना नहीं है. आने वाले दिनों में प्रदेश में लगातार गर्मी में तेजी दर्ज की जाएगी और 5 मार्च के बाद प्रदेश में गर्मी तेजी से बढ़ेगी. इस बार मार्च के पहले सप्ताह से ही तेज गर्मी शुरू हो जाएगी. मार्च के तीसरे सप्ताह से गर्म हवाओं के थपेड़े और लू चलने के आसार भी हैं. हालांकि, बीच-बीच में भी पश्चिमी विक्षोभ से कहीं-कहीं मौसम में बदलाव दिखेगा, बादल छाएंगे पर वह मौसम पर बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं डालेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details