मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: 2 दिनों बाद तेजी से बढ़ेगा तापमान, उमस भरी गर्मी का हो सकता है एहसास

By

Published : Feb 27, 2023, 11:34 AM IST

मध्यप्रदेश में जल्द ही चिलचिलाती गर्मी का भी आभास होने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो आज सोमवार को तापमान में गिरावट के आसार हैं. 2 दिनों तक तापमान में ऐसे ही उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा.

mp weather update
एमपी मौसम अपडेट

भोपाल।मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार अभी वर्तमान में एक नया वेदर सिस्टम सक्रिय है. इसके असर से आने वाले एक से दो दिनों तक प्रदेशभर में अधिकांश जगह बादल छाए रहेंगे. कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है. हालांकि अभी हवाओं का रुख भी दक्षिणी बना रहने से तापमान बढ़ रहा है. इसके बाद मार्च के पहले सप्ताह में एक नया पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में सक्रिय होगा, जिससे फिर मौसम में बदलाव आएगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार प्रदेश में मार्च के पहले सप्ताह से ही तेज गर्मी शुरू हो जाएगी और मार्च अंत तक प्रदेश में गर्म थपेड़े और लू चलने की आशंका है.

मार्च से बढ़ेगी गर्मी: मध्य प्रदेश मौसम विभाग की मानें तो अभी प्रदेश में अगले 3 दिनों तक दोपहर के तापमान में बहुत ज्यादा बढ़ने की संभावना नहीं है, लेकिन आगामी 24 घंटे में हवा का रुख पश्चिमी हो जाएगा. इसका असर ग्वालियर चंबल, झाबुआ और गुजरात से लगे सीमावर्ती जिलों में दिखाई देने लगेगा. इन जिलों में गर्मी बढ़ेगी और दिन का पारा 35 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जा सकता है. बाकी प्रदेश में अभी आने वाले एक से दो दिनों तक मौसम इसी तरह शुष्क बना रहेगा. तापमान में बहुत ज्यादा तेजी आने की कोई संभावना नहीं है, लेकिन जो एक नया पश्चिमी विक्षोभ मार्च की शुरुआती में सक्रिय होगा, उसका असर प्रदेश में 2 मार्च से दिखेगा. ये मार्च के मौसम में तेजी से बदलाव लाएगा. इसके असर से मार्च के प्रथम सप्ताह में ही प्रदेश के अधिकांश जिलों का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचने के आसार हैं. प्रदेश में आज और संभवतः कल तक ही तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी. उसके बाद एक मार्च से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आएगा और तापमान में परिवर्तन दिखेगा. हवाओं का रुख फिर बदल जाएगा. हल्के बादल भी छा सकते हैं, जिससे प्रदेश में उमस बढ़ेगी और लोगों को गर्मी का अहसास होगा.

एमपी के मौसम का जानें हाल,

रात का तापमान सामान्य है: मार्च में पश्चिमी विक्षोभों का आना लगातार जारी रहेगा. इसकी वजह से भी प्रदेश का मौसम प्रभावित रहेगा. प्रदेश के अधिकांश जिलों में अभी भी रात का तापमान 18 से 20 डिग्री पर रुका हुआ है, पर अब इसमें भी तेजी देखने को मिलेगी. वहीं खंडवा, खरगोन, धार, जिलों में दिन और रात का पारा तेजी से ऊपर जा रहा है. इन जिलों में दिन का पारा 35 डिग्री से ऊपर जा रहा है. राजधानी भोपाल में भी दिन के तापमान में तेजी आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details