मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: होली के मौके पर नहीं रहेगी गुलाबी ठंड, मार्च के पहले सप्ताह से गर्मी दिखाएगी अपना रौद्र रूप

By

Published : Feb 26, 2023, 10:21 AM IST

मध्यप्रदेश में जल्द ही चिलचिलाती गर्मी का भी आभास होने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो आज रविवार को तापमान में गिरावट के आसार हैं, 2 से 3 दिनों तक तापमान में ऐसे ही उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा. बूंदाबांदी के भी आसार हैं, होली तक गर्मी का एहसास पूरी तरह होने लगेगा.

MP Weather Update
एमपी मौसम विभाग

भोपाल।मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में एक नया वेदर सिस्टम सक्रिय हो गया है. इसके प्रभाव से प्रदेश में आने वाले 3 दिनों तक तापमान में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी देखने को नहीं मिलेगी, बल्कि तापमान में हल्की गिरावट जरूर दर्ज की जा सकती है. फरवरी के बाद मौसम में एक बार फिर से तापमान में उछाल आएगा. प्रदेश के अधिकांश जिलों के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, जहां एक ओर तापमान में हल्की गिरावट आएगी और बादल भी छाए रह सकते हैं. वहीं कहीं-कहीं पर बूंदाबांदी होने की संभावना भी जताई गई है.

एमपी के मौसम में बदलाव: मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से फरवरी के अंतिम दिनों तक इस मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी रहेगा. प्रदेश के कई जिलों में जहां एक तरफ बादल छाएंगे और दिन के तापमान में बहुत गर्मी नहीं रहेगी, वहीं रात में ठंडक बढ़ेगी. तेज वर्षा के आसार नहीं हैं. सामान्यतः सभी शहरों में दिन का पारा 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं. हालांकि रात में हल्की ठंडक बनी रहेगी.

एमपी के मौसम का जानें हाल,

पश्चिमी विक्षोभों का आना शरू:मार्च के शरुआत से ही पश्चिमी विक्षोभों का आना शरू हो जाएगा, जिसकी वजह से दिन और रात के तापमान में फिर से एक बार तेजी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार से एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत की तरफ बढ़ने से प्रदेशभर के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. कई राज्य खासकर उत्तर प्रदेश और राजस्थान से लगे सीमावर्ती जिलों में बादल छाने से दिन के तापमान में कुछ गिरावट होने की संभावना है. वहीं अगले 2 दिनों तक प्रदेशभर में बादल छाए रहेंगे और कुछ जगह हल्की बारिश हो सकती है.

मार्च से बढ़ेगी गर्मी: राजधानी सहित आसपास के जिलों में भी हल्की बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं. अभी 28 फरवरी तक मौसम में उतार-चढ़ाव बना रहेगा, लेकिन मार्च के पहले सप्ताह में गर्मी का असर दिखने लगेगा. दिन और रात दोनों ही समय में तापमान में तेजी दर्ज की जाएगी. हालांकि ऐसा देखा गया है कि प्रदेश में होली के त्योहार तक सामान्यता दिन और रात का तापमान नहीं बढ़ता है, लेकिन इस बार 7 मार्च से पहले प्रदेश में तापमान बढ़ने की संभावना जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details